Wednesday, January 27, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
मोहल्ला सभाओं में आकर जनता खुद कर रही BJP के भ्रष्टाचार का खुलासा, जनता में भाजपा के प्रति जबरदस्त गुस्सा‘आप’ ने स्थानीय चुनाव में कांग्रेस द्वारा सरकारी तंत्र के दुरुपयोग की आशंका जताईबिहार में हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य खतरे में, ‘आप’ सांसद संजय सिंह ने सीएम नीतीश को लिखा पत्रजनता ने ‘आप’ को एमसीडी सौंपकर दिल्ली को विश्वस्तरीय राजधानी बनाने का मन बना लिया है- दुर्गेश पाठकBJP शासित MCD सेवानिवृत कर्मचारियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा देने के नाम पर करोड़ों रुपए खा गईभाजपा के भ्रष्टाचार से परेशान होकर कापसहेड़ा से पार्षद आरती और पूर्व पार्षद अनिल AAP में शामिलविधायक चड्ढा ने मिड-डे मील के 3200 राशन किट का वितरण किया, किट में चावल, दाल और रिफाइंड तेल मौजूदमोहल्ला सभाओं में जनता ने कहा- “भाजपा ने एमसीडी को भ्रष्टाचार का कारखाना बना दिया है…”
National

मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ‘लीड पोर्टल’ लांच किया, ऑनलाइन मिलेगी शिक्षण सामग्री

July 04, 2020 09:06 AM

नई दिल्ली: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कल शुक्रवार को दिल्ली सरकार का 'लीड' पोर्टल लांच किया। इसमें पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए लगभग 10000 से ज्यादा कोर्स मेटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी। 'लीड' यानी Learning through e-resources made accessible for Delhi के माध्यम से स्टूडेंट्स को सीबीएसई तथा एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी। इनमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन इत्यादि शामिल होंगे।

श्री सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है, पिछले पांच सालों में हमने सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कई कदम उठाये हैं। मिशन बुनियाद, हैप्पीनेस क्लासेस, एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट जैसी पहल ने शिक्षा को बच्चों के जीवन और जीने के तरीके से जोड़ने की कोशिश की है।

ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करने के लिए दिल्ली SCERT ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई, शिक्षक बदलते वक्त के साथ नई शिक्षण सामग्री लगातार तैयार करते रहें : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

 

श्री सिसोदिया ने कहा कि हमारा मानना है कि शिक्षण प्रक्रिया में टीचर्स अपने बच्चों के संदर्भ को समझते हुए लगातार नई और बेहतर सामग्री बनाते रहें, इसलिए हमारे टीचर्स क्लास में पढ़ाई जाने वाली टेक्स्टबुक के अलावा तमाम सपोर्ट मेटेरियल भी हर साल तैयार करते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली SCERT ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई है। यह नियमित रूप से ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करेगी।

श्री सिसोदिया ने कहा कि हम लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं। अब न सिर्फ हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे, बल्कि देश भर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा।

श्री सिसोदिया ने इस सफलता के लिए दिल्ली SCERT और शिक्षा निदेशालय को बधाई दी, दीक्षा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए NCERTऔर MHRD के प्रति आभार प्रकट किया और कहा कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पेरेंट्स ने भी ऑनलाइन शिक्षण में काफी दिलचस्पी दिखाई है। इससे पूरा भरोसा जगा है कि लीड पोर्टल का सदुपयोग करते हुए बच्चे ई-लर्निंग रिसोर्सेस का लाभ उठाएंगे। आज 'लीड' पोर्टल लांचिंग के दौरान शिक्षा निदेशक बिनय भूषण, शिक्षा सचिव मनीषा सक्सेना तथा शिक्षा निदेशालय के अधिकारीगण मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment
More National News
विधायक राघव चड्ढा ने सर गंगाराम अस्पताल का दौरा किया, कोविड-19 टीकाकरण अभियान की जानकारी ली
झुग्गीवासियों के पूर्ववास के लिए 9315 फ्लैट्स बनकर तैयार, सीएम केजरीवाल ने आवंटन दिए निर्देश
चुनाव से पहले एमसीडी को पूरी तरह से लूटने के इरादे से भाजपा शासित दक्षिणी नगर निगम ने पार्षद निधि 50 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए करने की घोषणा की है- सौरभ भारद्वाज
देवभूमि उत्तराखंड की पीड़ा को उजागर करता है यह कवि सम्मेलन : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
दिल्ली और पंजाब के बाहर महाराष्ट्र में ‘आप’ ने 96 सीटें जीती, सोशल मीडिया पर विजेताओं को दी बधाईयां
मोहल्ला सभाओं में आकर जनता खुद कर रही BJP के भ्रष्टाचार का खुलासा, जनता में भाजपा के प्रति जबरदस्त गुस्सा आम आदमी पार्टी ने अपने हक की लड़ाई लड़ रहे बेरोजगार शिक्षकों का किया समर्थन ‘आप’ ने स्थानीय चुनाव में कांग्रेस द्वारा सरकारी तंत्र के दुरुपयोग की आशंका जताई
बिहार में हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य खतरे में, ‘आप’ सांसद संजय सिंह ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र
जनता ने ‘आप’ को एमसीडी सौंपकर दिल्ली को विश्वस्तरीय राजधानी बनाने का मन बना लिया है- दुर्गेश पाठक