BREAKING
भाजपा की केंद्र सरकार ने दिल्ली में 53 मंदिरों को तोड़ने की मांगी अनुमति, दिल्ली विधानसभा में निंदा प्रस्ताव पास राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में 'आप' के दुर्गेश पाठक की भारी वोटों से जीत, पार्टी मुख्यालय पर जश्न का माहौल पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने आईटीओ से तिलक ब्रिज तक की सड़क का किया औचक निरीक्षण, सड़क के रखरखाव में खामी पाने पर संबंधित अधिकारी को लगाई फटकार केजरीवाल जितना वादा करते है उससे दोगुना काम करके दिखाते है, वही दूसरी पार्टी के वादे साबित होते है जुमला- मनीष सिसोदिया आप शपथग्रहण में आप पदाधिकारियों ने ली शपथ,कहा,"मैं शपथ लेता हूं हिमाचल को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए अपने खून का एक एक कतरा लगा दूंगा" :आप ‘आप’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने इंद्रपुरी के दसघरा गांव स्थित साईं चौक पर की जनसभा मैं आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा दूंगा,रोजगार दूंगा:अरविंद केजरीवाल ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी लागू करने वाला दिल्ली, देश का पहला और अकेला राज्य समाज कल्याण विभाग के खाली पदों को भरेगी केजरीवाल सरकार दुर्गेश पाठक को मिला राजेंद्र नगर वासियों का अपार समर्थन, 'जिसकी सरकार उसका विधायक' के लगाए नारे

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने पूरे किए 3 साल, सरकार ने मनाया जश्न तो विपक्ष ने गिनाईं कमियां

Updated on Thursday, February 15, 2018 07:43 AM IST

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतरीन काम किया जिसके तहत सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में 3 टियर सिस्टम ला रही है, मोहल्ला क्लिनिक, पॉलीक्लिनिक और सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल। 164 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके हैं और 786 मोहल्ला क्लिनिक बन रहे हैं।

“दिल्ली के अंदर 26 पॉली क्लीनिक खुल चुके है, 94 पॉली क्लीनिक के लिए जमीन देखी जा चुकी है, उनके लिए पैसा भी जारी किया जा चुका है। हम प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ नहीं है, लेकिन हम ये चाहते है की सरकारी अस्पतालों की कैपेसिटी इतनी बढ़ा दी जाएं की प्राइवेट अस्पतालों में जाने की जरुरत ना पड़े।

हमे ये लगता है की अगर देश के लोगों को तैयार कर दिया गया तो वो देश को बहुत ऊँचाई तक ले जा सकते है इसलिए हमने ये तय किया की हम सबसे ज्यादा खर्चा शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में करेंगे। जनता टैक्स देती है तो उसे भी कुछ न कुछ मिलना चाहिए, हमारी सरकार इस पर काम कर रही है कि अगर कोई बच्चा दिल्ली में पैदा होता हैं तो उसकी शिक्षा और स्वास्थ्य का सारा खर्चा दिल्ली सरकार का होगा।

जब हम आंदोलन में थे तब लोग कहते थे कि सारी कमाई तो बिजली और पानी के बिल में चली जाती है, लेकिन जब से हमारी सरकार आई है तब से हमने बिजली के बिल नहीं बढ़ने दिए। साल 2010 में 400 यूनिट खर्च करने पर 1340 रु आता था, 2014 में 2040 रु आता था, 2017-18 में अब 1170 रूपये आता है।

भारत सरकार के कुल बजट में स्वास्थ्य पर ढाई प्रतिशत खर्च होता है, राजस्थान में साढ़े चार प्रतिशत होता है लेकिन दिल्ली में हम 12% खर्च करते है, क्योंकि हमारी सरकार के पास इच्छा शक्ति है – अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली 

मैं जब अस्पतालों में जाता हूँ तो 95% लोग कहते है कि सब कुछ बढ़िया चल रहा है, एक शिकायत ये मिलती है की भीड़ बहुत ज्यादा होती है, इसके लिए भी हम एक पॉलिसी पर विचार कर रहे है,जल्द ही उसे जनता के सामने रखा जाएगा।

70 सालों से दिल्ली में 10,000 बेड्स थे, इस साल के अंत तक 3,000 बेड्स और तैयार हो जाएंगे और अगले साल तक 2,500 बेड्स और तैयार हो जाएंगे, हम चार साल में पिछले 70 साल के मुताबिक 50% बेड्स बढ़ा देंगे।

राजनीति में सबसे बड़ा काम होता है जनता का काम, मैं खुद अपनी जनता से सोमवार से शुक्रवार रोज सुबह 10 से 11 बजे बिना अपॉइंटमेंट के मिलता हूं, और उनकी समस्याएं सुलझाने का काम करता हूं।

दिल्ली में हमने 582 नए ट्रांसफार्मर लगाये जिससे लोगों के पॉवर कट होना बन्द हो गया, जब हमारी सरकार बनी थी तब 11.5 करोड़ यूनिट बिजली की कटौती होती थी, पिछली बार ये घट कर डेढ़ करोड़ यूनिट हो गई।

पिछली सरकार ने 15 साल में 33 स्कूल बनाये थे, हमारी सरकार अपने चार साल पुरे होने तक 48 नए स्कूल बना चुकी होगी- अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली  

जब हमारी सरकार बनी थी तब पानी की प्रोडक्शन 800 मिलियन गैलेन प्रतिदिन थी, आज पानी की प्रोडक्शन 900 मिलियन गैलेन प्रतिदिन की है। तो वहीं रोजगार मेले का हमने नया कांसेप्ट निकाला, अब तक 6 जॉब फेयर का आयोजन हो चुका है जिसमें 268 कंपनियों में 24,000 से ज्यादा युवाओं को सेलेक्ट किया जा चुका है।

पिछले 3 साल में 448 नयी कॉलोनियों में पानी की पाइपलाइन बिछाई गयी है, आने वाले 2 साल के अंदर हम हर कॉलोनी तक पानी की पाइपलाइन पहुँचा देंगे। 46 कॉलनियों के अंदर पिछले 3 साल में सीवर की पाइपलाइन बिछाई गई है।

जब हमने ओड-इवन लांच किया था तब हमसे कहा गया की इससे आपकी सरकार को नुकसान होगा लेकिन हमारी सरकार की नीयत साफ़ थी जिसके दम पर हम ये काम को सफल बना सके। जय भीम मुख्यमंत्री योजना के तहत हमारी सरकार ने SC/ST वर्ग के बच्चों को उनकी कोचिंग के लिए आर्थिक मदद वाली स्कीम लॉंच करी, जिससे उनको कोचिंग में मदद मिली।

ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल मार्ग दोनों जून तक तैयार हो जाएंगे, केंद्र सरकार द्वारा इसे बनाया जा रहा है, इसके बनने के बाद दिल्ली की जनता को प्रदूषण से काफी हद्द तक राहत मिलेगी।

आने वाले साल में हमारे कुछ मुख्य प्रोजेक्ट्स शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी पर हमारा निवेश जारी रहेगा, इस साल सडकों और नालियों पर सरकार युद्ध स्तर पर काम करने जा रही है। 

CCTC कैमरे का भी टेंडर पास हो गया है, जो अब बहुत जल्द लगने शुरू हो जाएंगे! गवर्नेंस में सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम जो आने वाला है वो है “डोर स्टेप सर्विसेज”, जो आने वाले समय में लागू हो जाएगा! राशन की भी डोर स्टेप डिलिवरी जल्द ही शुरू होने वाली है।

इस साल पूरी दिल्ली में फ्री-वाईफाई लगाने की योजना जारी है, मुझे पूरी उम्मीद है इस साल के अंत तक फ्री वाई फाई की भी शुरुवात हो जाएगी। एक सवाल उठता है की इतना पैसा कहाँ से आ रहा है, ये सब ईमानदार नियत की वजह से हुआ है, ये हम नहीं कह रहे है ये CVC की रिपोर्ट कहती हैं कि दिल्ली में 81% भ्रष्टाचार कम हुआ है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एंव दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ‘दिल्ली सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली तथा पानी जैसे कई क्षेत्रों में तो ऐतिहासिक काम किया ही है, पार्टी के विधायकों ने भी अपने-अपने एरिया में ऐतिहासिक काम किए हैं।

टैक्स बढ़ाने के बजाय हमने दिल्ली के अंदर टैक्स साढ़े सात प्रतिशत घटा दिया, इसके बावजूद Revenue Collection में जिस तरीक़े से भारी बढ़ोतरी हुई है, वो ही हमारी सरकार के ईमानदार होने का सबूत है। एक ईमानदार सरकार का काम जनता के टैक्स के पैसे को पूरी तरह से सरकारी ख़ज़ाने में जमा कर उस पैसे का प्रयोग जनता की भलाई के लिए ख़र्च करना है। हमारी सरकार आने से पहले दिल्ली का बजट 32000 करोड़ रुपए था जो अब 48000 करोड़ रुपए हो गया है।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए विज्ञापन की प्रति से लिया गया चित्र

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पूरी कैबिनेट ने दिया जनता के सवालों के जवाब- 

Q – आपने 1000 मोहल्ला क्लीनिक बनाने का वादा किया था जबकि इस समय दिल्ली में केवल 150 मोहल्ला क्लिनिक्स ही कार्यरत हैं,बाक़ी कब बनेंगे?

A – जो अड़चनें थीं वो दूर हो गयी हैं,अगले 8-9 माह में बाक़ी के क्लिनिक्स बनकर तैयार हो जाएँगे।

Q- स्वास्थ्य और शिक्षा में ख़ूब काम हुआ है, दिल्ली की सुंदरता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा क्या क़दम उठाए जा रहे हैं?

A-PWD की 500 Km की सड़कों की Landscaping कर उनके दोनों तरफ़ पौधारोपण किया जाएगा।सड़कों की Resurfacing करायी जाएगी,जिस से उनकी सुंदरता बढ़ेगी।

Q- वरिष्ठ नागरिकों के लिए आपने DTC बसों मुफ़्त में यात्रा की सेवा देने की बात कही थी, अभी तक ये योजना लागू क्यूँ नहीं हो सकी?

A-इसके संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं, जल्द ही वरिष्ठ नागरिकों को DTC बसों में फ़्री यात्रा की सेवा मिल सकेगी।

Q- Odd-Even फिर से कब लागू होगा? A- Odd-Even ट्रैफ़िक और प्रदूषण की समस्या का स्थायी हल नही है,उसके लिए हम दूसरे समाधान ढूँढ रहे हैं,प्रदूषण का स्तर एक चिन्हित सीमा से ऊपर जाने के बाद ही Odd-Even लागू किया जाना चाहिए।

Q- शिक्षा और स्वास्थ्य में आपके काम सराहनीय हैं लेकिन कच्ची कालोनियों में अभी कुछ ख़ास विकास कार्य नही दिखायी देते,ऐसा क्यूँ?

A-हमने इस साल के बजट में इस काम के लिए राशि तय की है,1 साल के अंदर कच्ची कालोनियों के अंदर सड़क और नाली का काम पूरा हो जाएगा।

Q- Contract पर रखे गए लोगों को स्थायी ना करने की स्थिति में सरकार कुछ ऐसा कर सकती है की उनको आगे नौकरी से ना निकला जाए?

A-दिल्ली सरकार पहले ही Contract पर रखे लोगों को नौकरी से ना निकालने का फ़ैसला ले चुकी है।

 

दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए कार्यों से सम्बंधित दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गई रिपोर्ट आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं –  DelhiGovtModel 

 

दिल्ली की AAP सरकार के तीन साल पूरा होने पर दिल्ली प्रदेश BJP ने किया मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन 

आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने 14 फरवरी को तीन साल पूरा कर लिए। दिल्ली सरकार की कमियां गिनाते हुए दिल्ली प्रदेश भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्शन किया। भाजपा के इस प्रदर्शन में भाजपा के विधायक, विधानसभा में नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता और भाजपा के कई सांसद भी शामिल भी रहे। इस प्रदर्शन के लिए भाजपा के कार्यकर्ता चंदगीराम अखाड़ा पर एकत्रित हुए और मुख्यमंत्री आवास के लिए मार्च किया, पुलिस ने कई स्तर की बेरिकेडिंग करके भाजपा कार्यकर्ताओं को फ्लैग स्टाफ़ मार्ग तक जाने ही नहीं दिया।

भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि ‘दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार को तीन साल पूरे हो गए लेकिन पिछले तीन साल से दिल्ली में विकास की गति धीमी हुई है। आम आदमी पार्टी ने जो जनता से वादे किए थे वो वादे ये सरकार पूरा नहीं कर पाई है। आम आदमी पार्टी सिर्फ़ तीन साल में ही अपना जनाधार खो चुकी है।

 

साभार:फैक्टन्यूज़ लाइव

महंगी दरों में रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीद का गंभीर मामला, सच सामने लाये सरकार - जागीरदार

: महंगी दरों में रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीद का गंभीर मामला, सच सामने लाये सरकार - जागीरदार

राजस्थान | AAP की दिन भर की मशक़्क़त रंग लाई, आख़िर काम करा कर छोड़ा:- कीर्ति पाठक

: राजस्थान | AAP की दिन भर की मशक़्क़त रंग लाई, आख़िर काम करा कर छोड़ा:- कीर्ति पाठक

बीजेपी नेता ने अपनी ही सरकार पर लगाया चूहे घोटाले का आरोप, सीएम से मांगा जवाब

: बीजेपी नेता ने अपनी ही सरकार पर लगाया चूहे घोटाले का आरोप, सीएम से मांगा जवाब

विजय माल्या और नीरव मोदी समेत 31 कारोबारी विदेश फ़रार: विदेश मंत्रालय

: विजय माल्या और नीरव मोदी समेत 31 कारोबारी विदेश फ़रार: विदेश मंत्रालय

एसिड अटैक पीड़िता से बोला BJP मंत्री अब भी बुरी नहीं दिखती हो, कपड़े उतारो और ले लो नौकरी

: एसिड अटैक पीड़िता से बोला BJP मंत्री अब भी बुरी नहीं दिखती हो, कपड़े उतारो और ले लो नौकरी

भारत के 49 बैंक दिवालिया होने की कगार पर , 5 साल में खुद डूबा दिए 3 लाख 67 हजार करोड़!

: भारत के 49 बैंक दिवालिया होने की कगार पर , 5 साल में खुद डूबा दिए 3 लाख 67 हजार करोड़!

अंकित सक्सेना की शोकसभा में परिजनों को मुआवजा देने से जुड़े सवाल पर केजरीवाल के उठकर जाने की क्या है हकीकत?

: अंकित सक्सेना की शोकसभा में परिजनों को मुआवजा देने से जुड़े सवाल पर केजरीवाल के उठकर जाने की क्या है हकीकत?

केजरीवाल का ये फॉर्मूला कारोबारियों को दिला सकता है सीलिंग से राहत!

: केजरीवाल का ये फॉर्मूला कारोबारियों को दिला सकता है सीलिंग से राहत!

ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामला : 'आप' विधायकों को राहत, हाईकोर्ट ने उपचुनाव की नोटिफिकेशन जारी करने पर लगाई रोक

: ऑफिस ऑफ प्रॉफिट मामला : 'आप' विधायकों को राहत, हाईकोर्ट ने उपचुनाव की नोटिफिकेशन जारी करने पर लगाई रोक

आज मोदी का भाषण, WEF ने बताया- भारत से ज्यादा उभर रही है PAK की अर्थव्यवस्था!

: आज मोदी का भाषण, WEF ने बताया- भारत से ज्यादा उभर रही है PAK की अर्थव्यवस्था!

X