Friday, July 30, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
दिल्ली और गोवा के ऊर्जा मंत्री में बिजली पर बेहतरीन बहस, भाजपा ने स्वीकार किया कि AAP की पॉलिसी सही है‘आप’ ने पर्यावरणविद स्व. सुंदरलाल बहुगुणा पर हुई ओंछी टिप्पणी के विरोध में भाजपा कार्यालय का किया घेराव प्रदर्शन दिल्ली के सिर पर मंडरा रहे जल संकट के लिए हरियाणा की खट्टर सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार- राघव चड्ढाभाजपा शासित हरियाणा सरकार ने 24 घंटे में यदि दिल्ली के हक का पूरा पानी नहीं दिया तो भाजपा के दिल्ली अध्यक्ष आदेश गुप्ता के पानी कनेक्शन को काट दिया जाएगा- सौरभ भारद्वाज दिल्ली महिला आयोग बेहतरीन काम कर रहा है, वर्तमान आयोग के एक और कार्यकाल को मंजूरी दी गई है- अरविंद केजरीवालजिम्मेदार और संवेदनशील सरकार होने के नाते हमारा फर्ज है, हम कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों की मदद करें - अरविंद केजरीवालडीएसईयू के 13 कैम्पसों में 15 डिप्लोमा,18 स्नातक और 2 पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स के लिए किया जा सकेगा आवेदनहमें तय करने की ज़रूरत कि बच्चों को पढ़ाना है या उन्हें पढ़ना सिखाना है: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
National

दिल्ली सरकार ने राजधानी में वृक्ष प्रत्यारोपण करने के लिए चार एजेंसियों के पैनल को मंजूरी दी - गोपाल राय

रविंद्र कुमार | June 21, 2021 08:12 PM

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने पिछले साल महत्वाकांक्षी वृक्ष प्रत्यारोपण नीति लागू की थी। दिल्ली सरकार के पर्यावरण एवं वन विभाग ने विस्तृत विचार-विमर्श और परीक्षण के बाद राजधानी में वृक्ष प्रत्यारोपण करने के लिए चार एजेंसियों के पैनल को मंजूरी दे दी है।

गोपाल राय ने बताया कि ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी 2020 को पिछले साल के अंत में अधिसूचित किया गया था। जिसके तहत विकास परियोजनाओं/कार्यों स्थल के पेड़ों को अनावश्यक रूप से नहीं हटाया जाएगा। परियोजना स्थल पर मौजूद पेड़ों को सावधानीपूर्वक दूसरे स्थान पर ट्रांसप्लांट किया जाएगा।साइट पर पेड़ों के संरक्षण की संभावना न होने की स्थिति में कम से कम 80 फीसदी पेड़ों को वैज्ञानिक रूप से प्रत्यारोपित करना होगा। वृक्षारोपण नीति द्वारा प्रतिरोपित वृक्षों में से एक साल बाद कम से कम 80 फीसदी पेड़ों का जीवित रहना भी अनिवार्य है।

चार एजेंसियों रोहित नर्सरी नई दिल्ली, डीडी एमईपी इंजीनियर्स गुरुग्राम, ग्रीन मॉर्निंग हॉर्टिकल्चर हैदराबाद और आरपी एंटरप्रिन्योर्स को मंजूरी दी गई है। दिल्ली में किसी भी परियोजना साइट से वृक्ष प्रत्यारोपण करने के लिए सिर्फ सूचीबद्ध एजेंसियों में से किसी एजेंसी का चयन करना होगा।

गोपाल राय ने बताया कि ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी 2020 को पिछले साल के अंत में अधिसूचित किया गया था। जिसके तहत विकास परियोजनाओं/कार्यों स्थल के पेड़ों को अनावश्यक रूप से नहीं हटाया जाएगा। परियोजना स्थल पर मौजूद पेड़ों को सावधानीपूर्वक दूसरे स्थान पर ट्रांसप्लांट किया जाएगा।साइट पर पेड़ों के संरक्षण की संभावना न होने की स्थिति में कम से कम 80 फीसदी पेड़ों को वैज्ञानिक रूप से प्रत्यारोपित करना होगा। वृक्षारोपण नीति द्वारा प्रतिरोपित वृक्षों में से एक साल बाद कम से कम 80 फीसदी पेड़ों का जीवित रहना भी अनिवार्य है। इसके अलावा प्रत्येक काटे गए और प्रत्यारोपित पेड़ के एवज में दस गुना वृक्षारोपण किया जाना अनिवार्य है।

वृक्षों के प्रतिरोपण का कार्य सरकार द्वारा पैनल में शामिल तकनीकी एजेंसी के माध्यम से किया जाना है। एजेंसियों के पैनल के लिए न्यूनतम तकनीकी पात्रता मानदंड तय किए गए। इसके बाद प्रस्तावों की जांच करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था।

वन और वन्यजीव विभाग द्वारा प्रकाशित विज्ञापन के बाद 13 एजेंसियों ने आवेदन किया। तय मानदंडों को पूरा न करने के कारण 9 एजेंसियों के आवेदन को निरस्त कर दिया गया था। विशेषज्ञ समिति द्वारा विस्तृत विचार-विमर्श और परीक्षण के बाद सरकार ने चार एजेंसियों के पैनल को मंजूरी दी है। चार एजेंसियों रोहित नर्सरी नई दिल्ली, डीडी एमईपी इंजीनियर्स गुरुग्राम , ग्रीन मॉर्निंग हॉर्टिकल्चर, प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद और आरपी एंटरप्रिन्योर्स को मंजूरी दी गई है। दिल्ली में किसी भी परियोजना साइट से वृक्ष प्रत्यारोपण करने के लिए सिर्फ सूचीबद्ध एजेंसियों में से किसी एजेंसी का चयन करना होगा।

Have something to say? Post your comment
More National News
दिल्ली विधानसभा ने पास किया मशहूर पर्यावरणविद स्व.श्री बहुगुणा जी को भारत रत्न देने का प्रस्ताव
दिल्ली और गोवा के ऊर्जा मंत्री में बिजली पर बेहतरीन बहस, भाजपा ने स्वीकार किया कि AAP की पॉलिसी सही है
ग्रेड पे की मांग को लेकर प्रदर्शन को AAP ने दिया सपोर्ट, मांग पूरी होने तक साथ देगी आम आदमी पार्टी
AAP ने भाजपा शासित एमसीडी में फैले भ्रष्टाचार और बढ़ती महंगाई को लेकर किया प्रदर्शन
अजमेर में अतिक्रमणकारियों के होंसले बुलंद, निगम कर्मियों के साथ साँठगाँठ कर फ़ाइल ग़ायब करवा देते हैं- कीर्ति पाठक
दिल्ली के तिमारपुर में आईएसओ सर्टिफाइड ‘विधायक कार्यालय’, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने विधायक दिलीप पाण्डेय को दिया सर्टिफिकेट
आनासागर झील के स्वरूप को सीमित करने का षड्यंत्र सुनियोजित व प्रायोजित है - कीर्ति पाठक
‘आप’ ने पर्यावरणविद स्व. सुंदरलाल बहुगुणा पर हुई ओंछी टिप्पणी के विरोध में भाजपा कार्यालय का किया घेराव प्रदर्शन
सत्ताधारी दल कुर्सी बचाने और गिराने में लगे हैं, आम आदमी की इनको कोई सुध नहीं- प्रभारी संजीव झा
गोवा को केजरीवाल की चार गारंटी: AAP की सरकार बनने पर 300 यूनिट फ्री बिजली और 24 घंटे बिजली