Monday, August 02, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
दिल्ली और गोवा के ऊर्जा मंत्री में बिजली पर बेहतरीन बहस, भाजपा ने स्वीकार किया कि AAP की पॉलिसी सही है‘आप’ ने पर्यावरणविद स्व. सुंदरलाल बहुगुणा पर हुई ओंछी टिप्पणी के विरोध में भाजपा कार्यालय का किया घेराव प्रदर्शन दिल्ली के सिर पर मंडरा रहे जल संकट के लिए हरियाणा की खट्टर सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार- राघव चड्ढाभाजपा शासित हरियाणा सरकार ने 24 घंटे में यदि दिल्ली के हक का पूरा पानी नहीं दिया तो भाजपा के दिल्ली अध्यक्ष आदेश गुप्ता के पानी कनेक्शन को काट दिया जाएगा- सौरभ भारद्वाज दिल्ली महिला आयोग बेहतरीन काम कर रहा है, वर्तमान आयोग के एक और कार्यकाल को मंजूरी दी गई है- अरविंद केजरीवालजिम्मेदार और संवेदनशील सरकार होने के नाते हमारा फर्ज है, हम कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों की मदद करें - अरविंद केजरीवालडीएसईयू के 13 कैम्पसों में 15 डिप्लोमा,18 स्नातक और 2 पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स के लिए किया जा सकेगा आवेदनहमें तय करने की ज़रूरत कि बच्चों को पढ़ाना है या उन्हें पढ़ना सिखाना है: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
National

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विश्व पर्यावरण दिवस पर शुरू की 'मेगा प्लांटेशन ड्राइव'

रविंद्र कुमार | June 05, 2021 06:58 PM

नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर औषधीय पौधों का मेगा प्लांटेशन ड्राइव शुरू कर रही है। दिल्ली सरकार की दिल्ली भर में 14 नर्सरी हैं और सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जाकर मुफ्त में औषधीय पौधे ले सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक एक मेगा वृक्षारोपण अभियान/वन महोत्सव भी आयोजित करेगी और शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाएंगी।

दिल्ली सरकार की दिल्ली भर में 14 नर्सरी हैं और सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जाकर मुफ्त में औषधीय पौधे ले सकता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक एक मेगा वृक्षारोपण अभियान/वन महोत्सव भी आयोजित करेगी और शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाएंगी। इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए शामिल होंगे।

इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, दिल्ली विधानसभा के स्पीकर, विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए शामिल होंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को पौधारोपण की विस्तृत योजना से अवगत कराया। गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं, जैसे कि वृक्ष प्रत्यारोपण नीति लाना,एंटी डस्ट कम्पैन , इलेक्ट्रिक वाहन नीति,रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ, दिल्ली सरकार बायो डीकंपोजर का उपयोग करके पराली जलाने के समाधान के साथ आने वाली पहली राज्य सरकार है। उन्होंने कहा दिल्ली सहित उत्तर भारत के वायु प्रदूषण का कारण कई अन्य कारक हैं। एनसीआर में लगभग 10 थर्मल पावर प्लांट हैं जो इस प्रदूषण के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक हैं। दिल्ली सरकार ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा उठाए गए इन सभी कदमों के साथ-साथ दिल्ली में बेहतर वातावरण विकसित करने के लिए और कदम उठाने चाहिए।
आज हमने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर औषधीय पौधों का मेगा वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। दिल्ली सरकार की शहर भर में 14 नर्सरी हैं और सोमवार से कोई भी व्यक्ति हमारी नर्सरी में जा सकता है और मुफ्त में औषधीय पौधे प्राप्त कर सकता है। हम एक ब्रोशर भी प्रकाशित किया हैं जिसमें इन औषधीय पौधों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी है। दिल्ली सरकार की नर्सरी में जो औषधीय पौधे उपलब्ध हैं उसमें आंवला, अमरूद, अर्जुन, जामुन, नीम, तुलसी इत्यादि हैं। दिल्ली में हमारी 14 नर्सरी हैं और दिल्ली के नागरिकों की आसानी के लिए, हमने इनमें से प्रत्येक नर्सरी के लिए एक समन्वयक नियुक्त किया है। हम इन समन्वयकों के फोन नंबर साझा कर रहे हैं। मैं दिल्ली के नागरिकों से अपील करूंगा कि नर्सरी में जाने से पहले इन लोगों से संपर्क करें।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार 26 जून से 11 जुलाई तक मेगा वृक्षारोपण अभियान/ वन महोत्सव भी आयोजित करेगी और हम शहर भर में 33 लाख से अधिक पौधे लगाएंगे। इस मेगा वृक्षारोपण अभियान में दिल्ली के सभी कैबिनेट मंत्री, अध्यक्ष दिल्ली विधानसभा, सभी विधायक, गैर सरकारी संगठन और आरडब्ल्यूए भाग लेंगे। मेगा वृक्षारोपण अभियान को दिल्ली सरकार के कई अलग-अलग विभागों और एजेंसियों द्वारा पर्यावरण विभाग, डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, बीएसईएस और अन्य के साथ चलाया जाएगा। 9 जून को हम इन सभी एजेंसियों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे और पूरी योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार द्वारा किए गए अथक कार्यों से हमें दिल्ली के वायु प्रदूषण को 25% तक कम करने में मदद मिली है। मुझे विश्वास है कि दिल्ली के नागरिक इस बार भी मेगा प्लांटेशन ड्राइव को सफलतापूर्वक चला पाएंगे। आज मैं दिल्ली के नागरिकों से अपील करना चाहता हूं कि हर नागरिक एक पेड़ लगाए। यह हमारा जीवन है। इसलिए इस अभियान का नाम “एक पौधा जिंदगी के नाम" रखा गया है। मैं दिल्ली के सभी नागरिकों से भी अपील करूंगा कि जन्मदिन या वर्षगांठ के अवसर पर कृपया एक पौधा लगाएं। दिल्ली सरकार दिल्ली के नागरिकों के साथ मिलकर इस अभियान को एक जन आंदोलन के रूप में चलाएगी और इसे सफल बनाएगी।

Have something to say? Post your comment
More National News
बिहार पंचायत चुनावों में ईमानदार और स्वच्छ छवि वाले उम्मीदवार का समर्थन करेगी ‘आम आदमी पार्टी’
दिल्ली विधानसभा ने पास किया मशहूर पर्यावरणविद स्व.श्री बहुगुणा जी को भारत रत्न देने का प्रस्ताव
दिल्ली और गोवा के ऊर्जा मंत्री में बिजली पर बेहतरीन बहस, भाजपा ने स्वीकार किया कि AAP की पॉलिसी सही है
ग्रेड पे की मांग को लेकर प्रदर्शन को AAP ने दिया सपोर्ट, मांग पूरी होने तक साथ देगी आम आदमी पार्टी
AAP ने भाजपा शासित एमसीडी में फैले भ्रष्टाचार और बढ़ती महंगाई को लेकर किया प्रदर्शन
अजमेर में अतिक्रमणकारियों के होंसले बुलंद, निगम कर्मियों के साथ साँठगाँठ कर फ़ाइल ग़ायब करवा देते हैं- कीर्ति पाठक
दिल्ली के तिमारपुर में आईएसओ सर्टिफाइड ‘विधायक कार्यालय’, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने विधायक दिलीप पाण्डेय को दिया सर्टिफिकेट
आनासागर झील के स्वरूप को सीमित करने का षड्यंत्र सुनियोजित व प्रायोजित है - कीर्ति पाठक
‘आप’ ने पर्यावरणविद स्व. सुंदरलाल बहुगुणा पर हुई ओंछी टिप्पणी के विरोध में भाजपा कार्यालय का किया घेराव प्रदर्शन
सत्ताधारी दल कुर्सी बचाने और गिराने में लगे हैं, आम आदमी की इनको कोई सुध नहीं- प्रभारी संजीव झा