Friday, June 18, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठकविकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजाजुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदियादिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवालशिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदियादिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटरवैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल रायसंयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
National

दिल्ली सरकार अधिक से अधिक लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाना चाहती है, हमें लोगों की जान बचानी है, न कि वैक्सीन - सत्येंद्र जैन

रविंद्र कुमार | June 04, 2021 01:18 AM

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार अपनी पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार है और हमने वैक्सीनेशन का सबसे अच्छा इंतजाम किया है, लेकिन हमें केंद्र सरकार से पर्याप्त वैक्सीन नहीं मिल रही है। दिल्ली सरकार अधिक से अधिक दिल्ली निवासियों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाना चाहती है। हमारा मकसद लोगों की जान बचाना है, न कि वैक्सीन बचानी है।

केंद्र सरकार ने पहले कहा था कि तेजी से वैक्सीन मिलेगी, लेकिन अब वैक्सीन नहीं मिल रही है। इसलिए हमें युवाओ के वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं। जैसे ही वैक्सीन मिलेगी, हम शुरू कर देंगे। दिल्ली सरकार ने वैक्सीन लगाने का सबसे अच्छा इंतजाम किया है। अभी हाल में भाजपा के एक मुख्यमंत्री ने कहा था कि इतनी जल्दी-जल्दी वैक्सीन क्यों लगा रहे हैं। हमें तो यह आशा थी कि हमें जल्दी-जल्दी वैक्सीन मिलेगी और सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन लगा देंगे। हमें लोगों की जान बचानी है, न कि हमें वैक्सीन बचानी है। 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को अपनी मौजूदा टीकाकरण नीति पर पुनर्विचार करना चाहिए। क्योंकि जब कोई राज्य वैक्सीन खरीद कर वैक्सीनेशन के लिए तैयार है, तो उसे पर्याप्त वैक्सीन मिलनी चाहिए। दिल्ली में पिछले तीन दिनों से एक फीसद से कम संक्रमण दर है। यह एक अच्छा संकेत है, फिर भी मैं लोगों से अपील करता हूं कि सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहें।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज प्रेस वार्ता कर दिल्ली की जनता को कोरोना की मौजूदा स्थिति पर विस्तार से जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कल दिल्ली में 576 कोरोना के नए केस आए थे और संक्रमण दर 0.78 फीसद थी। दिल्ली में लगातार पिछले तीन दिनों से संक्रमण दर एक फीसदी से नीचे चल रही है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि विशेषज्ञों का कहना कि दिल्ली की 80 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है, इसलिए अब केस कम आ रहे हैं, तो विशेषज्ञों की यह बात सही हो सकती हैं। वे कुछ सोच-समझ कर ही कह रहे होंगे। लेकिन सिरो सर्वे से ही यह पता चल पाएगा कि दिल्ली की 80 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुकी है या नहीं। हम जल्द ही सिरो सर्वे कराएंगे। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही वास्तविकता का पता चलेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीनेशन सेंटर को लेकर कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को पहले जो सेड्यूल दिया था, उसी के हिसाब से हमने दिल्ली के विभिन्न इलाकों में वैक्सीनेशन सेंटर खोले थे। लेकिन बाद में केंद्र सरकार ने अपने सेड्यूल को बदल दिया है। केंद्र सरकार ने पहले जो सेड्यूल दिया था, उसी के अनुसार दिल्ली में लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा था। अगर वैक्सीन की आपूर्ति लगातार आ रही होती, तो अब लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग रही होती। केंद्र सरकार ने अचानक से जून के लिए सेड्यूल बदल दिया। मई में काफी वैक्सीन मिली थी, लेकिन जून में कम पड़ रही है। फिर भी हम प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों को दूसरी डोज भी लगाई जा सके। केंद्र सरकार से बताया जा रहा है कि 10 जून तक वैक्सीन दिल्ली को मिल जाएगी, तो हमें उम्मीद है कि जिन लोगों को पहली डोज लग चुकी हैं, उन्हें समय से दूसरी डोज भी लग जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले कहा था कि तेजी से वैक्सीन मिलेगी, लेकिन अब वैक्सीन नहीं मिल रही है। इसलिए हमें युवाओ के वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़े हैं। जैसे ही वैक्सीन मिलेगी, हम शुरू कर देंगे। दिल्ली सरकार ने वैक्सीन लगाने का सबसे अच्छा इंतजाम किया है। अभी हाल में भाजपा के एक मुख्यमंत्री ने कहा था कि इतनी जल्दी-जल्दी वैक्सीन क्यों लगा रहे हैं। हमें तो यह आशा थी कि हमें जल्दी-जल्दी वैक्सीन मिलेगी और सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन लगा देंगे। हमें लोगों की जान बचानी है, न कि हमें वैक्सीन बचानी है। वैक्सीन को बचाकर कोई फायदा नहीं है। इससे अच्छा है कि वैक्सीन लगाकर लोगों की जान बचाई जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने यह कर दिया है कि कुल वैक्सीन में से 50 फीसद वैक्सीन केंद्र सरकार को मिलेगी जबकि इसमें से 25 फीसदी वैक्सीन राज्यों को मिलेगी और 25 फीसद निजी क्षेत्रों को मिलेगी। मुझे लगता है कि केंद्र सरकार को इस पर पुनः सोचने की जरूरत है। जब राज्य सरकारें वैक्सीन लेने के लिए तैयार हैं, तो राज्यों को देनी चाहिए। हम तो वैक्सीन लेने के लिए तैयार हैं। हमें वैक्सीन मिले, तो हम पूरी दिल्ली को फ्री में वैक्सीन लगा देंगे। जब वैक्सीन का पैसा भी दे रहे हैं, फिर भी हमें वैक्सीन नहीं मिल रही है। प्राइवेट अस्पतालों में महंगे दामों पर वैक्सीनेशन किए जाने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन की जो कीमत तय की जाती है, वह केंद्र सरकार करती है किसे कितना वैक्सीन मिलेगी, यह भी केंद्र सरकार ही तय करती है और प्राइवेट अस्पतालों में लगने वाली वैक्सीन की कीमत की निगरानी भी केंद्र सरकार ही करती है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में ब्लैक फंगस के मामलों पर कहा कि कल दिल्ली में ब्लैक फंगस के 1044 मरीज में थे, जिसमें से 92 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं और 89 मरीजों की अभी तक मौत हो चुकी है। ब्लैक फंगस की दवा दिल्ली के पास लगभग खत्म हो चुकी है।

Have something to say? Post your comment
More National News
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठक
विकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजा
जुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदिया
महामारी की वास्तविकता स्वीकार कर अफरातफरी से बचने के लिए अभी से अगले सत्र के बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन की योजना बनाने की ज़रूरत
दिल्ली: मंत्री गौतम ने नंदनगरी में वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण किया, लोगों को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया
दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवाल
शिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदिया
दिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर
वैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल राय
संयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल