Friday, June 18, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठकविकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजाजुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदियादिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवालशिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदियादिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटरवैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल रायसंयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
National

मादीपुर और ज्वालपुरी में बन रहे है नए अस्पताल, तीन अन्य अस्पतालों का हो रहा है विस्तार

रविंद्र कुमार | June 03, 2021 12:35 AM

नई दिल्ली। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली सरकार के निर्माणाधीन पांच अस्पतालों का आज दौरा कर कार्य प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मादीपुर और ज्वालापुरी में नए अस्पताल बनवा रही है, जबकि दिल्ली वासियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के मद्देनजर तीन अस्पतालों में बदलाव कर रही है।

दिल्ली सरकार मादीपुर और ज्वालापुरी में नए अस्पताल बनवा रही है, जबकि दिल्ली वासियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के मद्देनजर तीन अस्पतालों में बदलाव कर रही है। मादीपुर में निर्णाधीन अस्पताल बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे की री-माॅडलिंग को मद्देनजर रखकर बनाया जा रहा है, जो 2022 में पूरा होगा। आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल में बेड की संख्या को बढाकर 400 तक, श्री दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में 106 से बढ़ाकर 300 तक और गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में 572 तक की जा रही है।

मादीपुर में निर्णाधीन अस्पताल बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे की री-माॅडलिंग को मद्देनजर रखकर बनाया जा रहा है, जो 2022 में पूरा होगा। आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल में बेड की संख्या को बढाकर 400 तक, श्री दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में 106 से बढ़ाकर 300 तक और गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में 572 तक की जा रही है।

स्वास्थ मंत्री ने पीडब्ल्यूडी टीम के साथ आज सबसे पहले आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल का दौरा किया। यहां अस्पताल के नए भवन की मरम्मत का काम चल रहा है। उन्होंने अधिकारियों को नए भवन की मौजूदा बेड क्षमता 272 को बढ़ाकर लगभग 400 बेड करने का निर्देश दिया। यह अस्पताल बन कर तैयार होने के बाद इसमें उपलब्ध बेड को जरुरत पड़ने पर कोरोना मरीजों के उपचार के लिए समर्पित किया जा सकेगा ।

आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल के निरीक्षण के उपरांत स्वास्थ्य मंत्री ने मादीपुर में निर्माणाधीन अस्पताल का भी दौरा किया। यहां भी दिल्ली सरकार द्वारा एक नए अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। यह अस्पताल दिल्ली के बुनियादी स्वास्थ्य ढांचे की री-माॅडलिंग को मद्देनजर रखकर बनाया जा रहा है। 2022 तक इस अस्पताल का निर्माण पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल के नए निर्माणाधीन बिल्डिंग का दौरा किया। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘यहां पीडब्ल्यूडी की टीम इस परियोजना को पूरा करने के लिए पूरे जोरों पर काम कर रही है। इससे अस्पताल की मौजूदा बेड क्षमता बढ़कर 572 बेड हो जाएगी।’’ इस अस्पताल की मरम्मत का काम भी दिल्ली सरकार कर रही है।

दिल्ली सरकार द्वारा ज्वालापुरी में भी एक नया अस्पताल बनाया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने इसके निर्माण स्थल का दौरा किया और कार्य प्रगति की समीक्षा की। यह अस्पताल ज्वालापुरी के लोगों की सभी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा। साथ ही, दिल्ली के विश्व स्तरीय स्वास्थ्य मॉडल को और अधिक मजबूती देगा।

सत्येंद्र जैन ने श्री दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय का भी दौरा किया, जिसका कार्य दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है। यह नया भवन अस्पताल की बेड क्षमता को मौजूदा क्षमता से 3 गुना यानी 106 बेड से लगभग 300 बेड तक बढ़ा देगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को जिन 5 अस्पतालों का दौरा किया, उनमें दिल्ली सरकार द्वारा मादीपुर और ज्वालापुरी में नए अस्पताल बनाए जा रहे हैं। आधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इन अस्पतालों को जीरो लेवल से बनाया जा रहा है। इसके अलावा, दिल्लीवासियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अन्य 3 अस्पतालों में भी बदलाव किया जा रहा है। यह न केवल दिल्लीवासियों की वर्तमान स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करेंगे, बल्कि आने वाले दशकों तक लोगों की सेवा करेंगे।

Have something to say? Post your comment
More National News
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठक
विकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजा
जुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदिया
दिल्ली: मंत्री गौतम ने नंदनगरी में वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण किया, लोगों को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया
दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवाल
शिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदिया
दिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर
वैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल राय
संयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
कोविड काल का बिजली बिल माफ़ और दिल्ली की तर्ज पर 200 यूनिट तक फ़्री बिजली की मांग को लेकर सड़कों पर AAP