Friday, June 18, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठकविकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजाजुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदियादिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवालशिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदियादिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटरवैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल रायसंयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
National

वरिष्ठ नागरिकों का तनाव दूर करने के लिए वेबिनार का आयोजन

रविंद्र कुमार | May 22, 2021 07:17 AM

नई दिल्ली। उत्तर - पूर्वी दिल्ली के कस्तूरबा नगर में स्थित स्वाभिमान परिसर व अनुग्रह संस्था ने मिलकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 'कोरोना में तनाव से कैसे दूर रहें ' वेबिनार का आयोजन किया। वर्तमान में कोरोना एक महामारी के रूप में लोगों के जीवन से खेल रहा है। आज प्रत्येक व्यक्ति इस बीमारी को लेकर चिंतित है कि कोरोना से बचाव कैसे करें, इसके लक्षण क्या-क्या है,

इस महामारी की वजह से 5 में से 1 व्यक्ति मानसिक बीमारी से पीड़ित है, इस बीमारी से बचने के लिए हमे मस्तिष्क को चिंता से मुक्त रखने की जरूरत है। हमे बार-बार कोविड -19 से जुड़े समाचार नही देखना चाहिए, क्योंकि आप पहले से ही इसके बारे में बहुत कुछ जानते हैं, हमे अपनी दैनिक दिनचर्या का पालन करते रहना चाहिए, गूगल पर कोविड 19 के लक्षणों को देखना बंद कर दें।

यह कितने दिनों में ठीक हो जाता है, इसके ठीक होने के बाद शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ते है। इसी तरह की चिंता सभी लोगों के मस्तिष्क में घूम रही है। इस चिंता के समाधान के लिए इस वेबिनार में डॉ शशिवधानन ओर शिवांगी शशिवधानन शामिल  हुए ओर वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं का समाधान बताया । उन्होंने कहा इस संकटकाल में मस्तिष्क को स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक है जब मस्तिष्क स्वस्थ होगा तभी हम स्वस्थ रह पाएंगे। जब हमारा मस्तिष्क खुश रहेगा तभी हम खुश रहेंगे, ज्यादा सोचने से चिंता, घबराहट, नींद न आना, डर लगना जैसे दुष्परिणाम सामने आते है।
इस वेबिनार में बताया गया कि इस महामारी की वजह से 5 में से 1 व्यक्ति मानसिक बीमारी से पीड़ित है, इस बीमारी से बचने के लिए हमे मस्तिष्क को चिंता से मुक्त रखने की जरूरत है। हमे बार-बार कोविड -19 से जुड़े समाचार नही देखना चाहिए, क्योंकि आप पहले से ही इसके बारे में बहुत कुछ जानते हैं, हमे अपनी दैनिक दिनचर्या का पालन करते रहना चाहिए, गूगल पर कोविड 19 के लक्षणों को देखना बंद कर दें। इसका भी दुष्प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है।
लॉकडाउन में हम वर्चुअल माध्यम से दोस्तों, परिवार और सामाजिक समूह के सम्पर्क में रहें, दैनिक दिनचर्या का पालन करे जैसे लॉकडाउन से पहले कर रहे थे। जिनकी यदि कोई दिनचर्या नहीं है वह दिनचर्या बनाएं, स्वयं को संवारना, पढ़ना, घूमना, नए शौक, नृत्य, लेखन, खाना बनाना आदि गतिविधियों का उपयोग भी मानसिक स्वास्थ्य बनायें रखता हैं।
इस प्रोग्राम में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब,उत्तराखंड, हिमाचल, यू पी सभी जगहों से लोग ऑनलाईन माध्यम से करीब 315 वरिष्ठ नागरिक जुड़े। अनुग्रह संस्था के चेयर पर्सन डॉ आभा चौधरी ओर मिडिया सलाहकार दिनेश गुप्ता ने भी अपने अनुभव व सुझाव सांझा किए।

Have something to say? Post your comment
More National News
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठक
विकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजा
जुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदिया
दिल्ली: मंत्री गौतम ने नंदनगरी में वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण किया, लोगों को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया
दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवाल
शिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदिया
दिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर
वैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल राय
संयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
कोविड काल का बिजली बिल माफ़ और दिल्ली की तर्ज पर 200 यूनिट तक फ़्री बिजली की मांग को लेकर सड़कों पर AAP