Friday, June 18, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठकविकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजाजुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदियादिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवालशिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदियादिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटरवैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल रायसंयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
National

दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड में भी मिले कोरोना प्रभावित परिवारों को आर्थिक मदद: उपाध्यक्ष दीपक बाली

May 19, 2021 10:48 PM

देहरादून। आम आदमी पार्टी के उत्तराखंड प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक बाली ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तरह उत्तराखंड में भी कोरोना प्रभावितों को आर्थिक मदद दी जाए। जिस सरह दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना प्रभावित परिवारों की आर्थिक सहायता के लिए अहम घोषणाएं की हैं, उससे सीख लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत भी प्रदेश के उन परिवारों की मदद करे, जिन्होंने कोरोना महामारी में अपनों को खोया है।

उपाध्यक्ष बाली ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कोरोना महामारी के वक्त मुश्किलों का सामना कर रहे दिल्लीवासियों को राहत देने की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि जिस संवेदनशीलता का परिचय केजरीवाल जी ने दिया है, उससे बाकी राजनेताओं को सीख लेनी चाहिए। अरविंद केजरीवाल जी से देश के बाकी मुख्यमंत्रियों को भी यह सीख लेनी चाहिए कि संकट के वक्त सरकार को जनता के साथ किस तरह मजबूती से खड़ा रहना चाहिए।

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना संकट के बीच दिल्लीवासियों को राहत देने के लिए चार बड़ी घोषणाएं की हैं, जिनमें पंजीकृत राशनकार्ड धारकों के साथ ही गैर राशनकार्ड वाले गरीब परिवारों को दस-दस किलो अनाज मुफ्त देने, कोरोनावायरस से हुई मौतों पर प्रत्येक परिवार को पच्चास हजार रुपये मुआवजा, ढाई हजार रुपये पेंशन तथा अनाथ बच्चों की परवरिश के लिए 25वर्ष तक ढाई हजार रूपये प्रतिमाह देने की घोषणा की है। इसके अलावा दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने श्रमिकों और आटो-रिक्शा चालकों को भी 5000 रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा भी की है, ताकि कोरोना लॉकडाउन के बीच उनका आर्थिक संकट दूर हो सके।

दीपक बाली ने कहा कि केजरीवाल जी द्वारा की गई ये घोषणाएं कोरोना प्रभावित परिवारों के लिए मरहम की तरह हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने बड़ी संख्या में लोगों को सड़क पर ला दिया है, ऐसे में केजरीवाल सरकार ने लोगों का आर्थिक संकट दूर करने की दिशा में बहुत अहम कदम उठाया है। उन्हगोंने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा दी गई यह आर्थिक सरायता हजारों लोगों के लिए राहत लेकर आई है।

बाली ने कहा कि उत्तराखंड में भी कोरोना महामारी ने कई परिवारों को असहाय बना दिया है। लोगों के सामने दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा हो गया है साथ ही भविष्य को लेकर भी लोग आशंकित हैं। ऐसे में लोगों की सहायता के लिए तीरथ सरकार को तत्काल आर्थिक पैकेज का ऐलान करना चाहिए।

आप उपाध्यक्ष बाली ने मांग की कि दिल्ली की तरह उत्तराखंड सरकार भी कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 50 हजार रुपये का मुआवजा दे। इसके अलावा जिन परिवारों में अकले कमाई करने वाले व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई है उनके भरण-पोषण के लिए मुआवजे के साथ ही पेशन की भी व्यवस्था की जाए।

बाली ने यह भी मांग की है कि जो बच्चे इस महामारी के चलते अनाथ हो गए हैं, राज्य सरकार उनकी परवरिश और सुरक्षित भविष्य की गारंटी ले। इसके साथ ही प्रदेश के गरीव वर्ग के सभी परिवारों के लिए प्रतिमाह मुफ्त राशन की भी व्यवस्था की जाए।

बाली ने कहा कि दिल्ली में कोरोना प्रभावितों की भारी संख्या के बावजूद केजरीवाल सरकार जनता के हित में निर्णय ले सकती है तो उत्तराखंड सरकार ऐसा क्यों नहीं कर सकती? कोरोना महामारी के संकटभरे वक्त में यदि भारतीय जनता पार्टी और तीरथ सरकार वास्तव में लोगों की मदद करना चाहती है तो प्रदेश के कोरोना प्रभावित परिवारों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा तत्काल की जानी चाहिए।

दीपक बाली ने मांग की कि कोरोना कर्फ्यू के चलते प्रदेश में बड़ी संख्या में छोटे-बड़े दुकानदारों, कारोबारियों का काम चौपट हो गया है, लोगों की आमदनी ठप हो गई है, दिहाड़ी, मजदूरी करने वाले लोग सड़क पर आ गए हैं, ऐसे में सरकार इन सभी के लिए राहत पैकेज जारी करे। बाली ने मांग की कि सरकार कोरोना कर्फ्यू से प्रभावित प्रदेश के सभी परिवारों के बिजली के बिल माफ करे।

दीपक बाली ने मांग की कि दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार भी श्रमिकों, आटो-रिक्शा चालकों तथा अन्य कामगारों के लिए 5000 रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल जारी करे। उन्होंने कहा कि संकट के वक्त यदि सरकार जनता की मदद के लिए आगे नहीं आती है तो यह जनता के साथ बहुत बड़ा धोखा होगा।

Have something to say? Post your comment
More National News
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रगति की समीक्षा बैठक
विकास मंत्री गोपाल राय ने कर्दमपुरी में राशन वितरण केंद्र का लिया जायजा
जुलाई के अंत तक जारी की जाए 12 वी के छात्रों की मार्कशीट - सिसोदिया
दिल्ली: मंत्री गौतम ने नंदनगरी में वैक्सीनेशन सेंटरों का निरीक्षण किया, लोगों को मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया
दिल्ली सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पांच हजार हेल्थ असिस्टेंट तैयार करेगी- अरविंद केजरीवाल
शिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदिया
दिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर
वैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल राय
संयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
कोविड काल का बिजली बिल माफ़ और दिल्ली की तर्ज पर 200 यूनिट तक फ़्री बिजली की मांग को लेकर सड़कों पर AAP