Monday, May 10, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
दिल्ली में कांग्रेस की पूर्व विधायक अंजली राय और वरिष्ठ नेता रविंद्र सिंह ने थामा AAP का दामनAAP के जगदीप काका ने ‘बिजली बिल जलाओ’ अभियान के तहत गांवों में नुक्कड़ बैठकें कीखाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने भू-माफियाओं के कब्जे से गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल की जमीन कराई मुक्तवर्ल्ड सिटीज कल्चर फोरम पर दिल्ली और भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे सीएम अरविंद केजरीवालस्विट्जरलैंड के राजदूत ने कोरोनावायरस से निपटने के केजरीवाल सरकार के प्रयासों को सराहा‘दिल्ली हिंसा’ में जान गंवाने वाले आईबी ऑफिसर अंकित शर्मा के भाई को नौकरी देगी केजरीवाल सरकारउपनलकर्मियों के मुख्यमंत्री आवास कूच को ‘आप’ का समर्थन, धरनास्थल पहुंचे कार्यकर्ताओं ने दिया समर्थन‘आप’ की सरकार बनने पर दिल्ली की तरह पंजाब में भी 24घंटे मुफ्त बिजली देंगे: अरविंद केजरीवाल
National

वर्ल्ड सिटीज कल्चर फोरम पर दिल्ली और भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल

April 05, 2021 05:38 PM

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वर्ल्ड सिटीज कल्चर फोरम(विश्व शहर सांस्कृतिक मंच) में दिल्ली और भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। हाल ही में, लंदन के मेयर द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल को वर्ल्ड सिटीज कल्चर फोरम में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने के लिए निमंत्रित किया गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि उनका लक्ष्य संस्कृति के क्षेत्र में दिल्ली को विश्व नेता और कलाकार के अनुकूल शहर में बदलना है।

फोरम में लंदन, टोक्यो और न्यूयॉर्क सहित दुनिया भर के 40 शहर शामिल हैं, जिनमें से सभी संस्कृति और रचनात्मकता के प्रभाव और महत्व को पहचानते हैं। साथ ही, सार्वजनिक नीति व शहरी नियोजन में इन मूल्यों को शामिल करना चाहते हैं।

संस्कृति के डिप्टी मेयर्स और सदस्य शहरों से संस्कृति के प्रमुखों द्वारा भाग लिया जाने वाला वार्षिक शिखर सम्मेलन, फोरम की गतिविधि के केंद्र में है। दिल्ली विश्व के शहरी संस्कृति रिपोर्ट का भी हिस्सा होगी, जो शहरों में संस्कृति पर सबसे व्यापक वैश्विक डेटासेट है।
इस वर्ष की थीम ‘द फ्यूचर ऑफ कल्चर’ है, जो विशेष रूप से पिछले एक वर्ष में लोगों के सामने आई कई विनाशकारी चुनौतियों और कोरोना संकट के मद्देनजर दिल्ली की संस्कृति को एक बार स्थापित करने में अहम भूमिका निभाएगी।

लंदन के मेयर सादिक खान से मिले निमंत्रण पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘फ्यूचर ऑफ कल्चर’ निश्चित रूप से इस चुनौतीपूर्ण दौर में प्रासंगिक विषय है। जैसा कि अभी दुनिया भर के लोगों ने अलगाव में संघर्ष किया है, यह कला और संगीत ही रहा है, जिसने हमें जुड़े रहने और संकट से निपटने में मदद की है। रचनात्मकता और साझाकरण ने लचीलापन के साथ कोविड-19 से निपटने के लिए उम्मीद और शक्ति प्रदान की है। महामारी की दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों ने सांस्कृतिक अभ्यास के तरीकों को फिर से स्थापित करने के लिए नई चुनौतियां और संभावनाएं पेश की हैं। जब हम वापसी की ओर बढ़ रहे हैं, कला और संस्कृति जीवन और समाज के पुनर्निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि एक ऐतिहासिक राजधानी के रूप में विविध कलाओं और विरासत को अपने आप में समेटे दिल्ली हमारी समृद्ध संस्कृति को बढ़ावा देने और उसे संरक्षित करने में सबसे आगे रही है। हमारी सरकार शहर को बेहतर आकार देने और संस्कृति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए संस्कृति भूमिका निभाने में दृढ़ता से विश्वास करती है। संस्कृति, शहर के लिए दीर्घकालिक स्थायी समाधान खोजने के लिए अहम चाभी होगी। हमारा लक्ष्य संस्कृति के क्षेत्र में दिल्ली को एक विश्व नेता और कलाकार के अनुकूल शहर में बदलना है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कला, संस्कृति और भाषा मंत्री भी हैं और वह कुछ असाधारण पहलों पर काम भी कर रहे हैं। उपमुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिल्ली की कला और संस्कृति टीम राजधानी के सांस्कृतिक परिदृश्य को बदलने, ज्ञान का लोकतंत्रीकरण करने, सांस्कृतिक क्षेत्र का आधुनिकीकरण करने और सरकारी खर्च का विकेंद्रीकरण करने के लिए कार्यक्रम शुरू करने पर काम कर रही है।

Have something to say? Post your comment
More National News