Tuesday, June 15, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
शिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदियादिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटरवैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल रायसंयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिलकोविड काल का बिजली बिल माफ़ और दिल्ली की तर्ज पर 200 यूनिट तक फ़्री बिजली की मांग को लेकर सड़कों पर AAPदिल्ली पर्यावरण मंत्री ने पौधों के निशुल्क वितरण का लिया जायजा सैनिटाइजर, ऑक्सीजन सिलिंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वैक्सीन, थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर पर खत्म हो जीएसटी - सिसोदिया दिल्ली सरकार युवाओं के भविष्य को लेकर हैं गंभीर - महिला एवं बाल विकास मंत्री
National

श्री अकाल तख्त के जत्थेदार साहिब बादल दल के प्रवक्ता की तरह कार्य करने से गुरेज करें - संधवां

November 18, 2020 11:55 PM

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी के कोटकपूरा से विधायक और किसान विंग के प्रदेश अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवां ने बुद्धवार को श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह को पत्र लिख कर उनकी ओर से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की धार्मिक स्टेज से बादल दल की प्रशंसा करने पर सवाल खड़े किए।

अपने पत्र में संधवां ने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब सिक्ख कौम की सिरमौर संस्था है और इस को सिक्खों की पार्लियामेंट के तौर पर मान-सम्मान दिया जाता है। श्री अकाल तख्त साहिब का प्रतिष्ठा इतिहास रहा है और स्थापति से ही सिक्ख कौम ने श्री अकाल तख्त साहिब की ओर से जारी किए हर हुक्म को स्वीकार किया है। आप जी इस समय इस सर्वोच्च संस्था का नेतृत्व करते सिक्ख कौम की ‘चड़दी कला’ के लिए कार्य करने बड़ी जिम्मेवारी है।

उन्होंने कहा कि ‘‘मैं आप जी को यह पत्र एक पंजाबी और सिक्ख होने के नाते लिख रहा हूं। आप जी की ओर से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के 100 साल संपूर्ण होने पर हुए समागमों के दौरान एक विशेष राजनैतिक दल के प्रवक्ता के तौर पर सिक्ख कौम को दिए संदेश मैं एक सिक्ख और पंजाबी होने के नाते संबंध नहीं रखता। आप जी ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जैसी महान संस्था को बादल दल के साथ जोड़ कर उस का निरादर करने का कार्य किया है। बादल दल वह दल है जिस ने सिक्खों के सर्व उच्च ग्रंथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी करवाई है और गुरुओं पीरों की इस धरती पर नशे का जाल बिछाया है। यहां तक कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के लिए इंसाफ मांग रहे बेकसूर सिक्खों को भी बादलों की गोलियों का शिकार होना पड़ा था। शांतमई सिक्ख संगत पर अत्याचार करवा कर सुमेध सैनी, इजहार आलम जैसे पुलिस अफसरों को संरक्षण देने वाले यह लोग पुत्र से कपूत बन चुके हैं। ऐसे सिक्ख विरोधी लोगों को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का पुत्र कहना आप जी के रुतबे को शोभा नहीं देता।

संधवां ने कहा कि एक तरफ तो संपूर्ण सिक्ख कौम और पंजाबी सुखबीर सिंह बादल व जुंडली के सिक्ख कौम के खिलाफ किए कामों के लिए उनको सिक्ख धर्म से बाहर करने की मांग कर रहे हैं और दूसरी तरफ आप जी दोबारा उनकी प्रशंसा करना अति हैरानीजनक और दुर्भाग्यपूर्ण है। आप जी द्वारा बादल दल के नेताओं को श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के लापता हुए पावन स्वरूपों से सम्बन्धित इंसाफ मांग रही सिक्ख संगत पर हमला करने का आदेश सिक्ख कौम को जंग करने के लिए उकसाने का यत्न समझा जा रहा है। गुरू साहिब जी के सिद्धांतों के अनुसार ‘‘रोष न कीजै उतर दीजै’’ पर अमल करते हुए कौम के सवालों का दलील पूर्वक जवाब देने के लिए आप जी निर्णय करें। मेरी आप जी से यह गुजारिश है कि आप सिक्ख कौम का मार्ग दर्शन करते हुए ऐसे राजनैतिक दलों के हाथों में खेलने से गुरेज करते हुए श्री अकाल तख्त साहिब की मर्यादा और मान को बहाल करें।

जत्थेदार जी श्री अकाल तख्त साहिब की प्रशंसा से समूचा सिक्ख जगत अवगत है कि किस प्रकार श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने शेरे पंजाब महाराजा रणजीत सिंह को भी तख्त पर तलब कर लिया था, इस लिए मेरी आप जी से फिर गुजारिश है कि आप राजनैतिक दबाव से मुक्त हो कर कार्य करते सिक्ख कौम को ‘चढ़दी कला’ की तरफ लेकर जाने का यत्न करें।

Have something to say? Post your comment
More National News
शिक्षा को जन आंदोलन बनाना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का है सपना - मनीष सिसोदिया
दिल्ली सरकार की अनूठी पहल, विदेश यात्राओं पर जाने वाले नागरिकों के लिए शुरू किया स्पेशल वैक्सीनेशन सेंटर
वैक्सीनेशन केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है, सभी जगहों से सकारात्मक रूझान मिल रहे है- गोपाल राय
संयोजक केजरीवाल ने अहमदाबाद में किया प्रदेश स्तरीय कार्यालय का उद्घाटन, वरिष्ठ पत्रकार इसूदान AAP में शामिल
कोविड काल का बिजली बिल माफ़ और दिल्ली की तर्ज पर 200 यूनिट तक फ़्री बिजली की मांग को लेकर सड़कों पर AAP
दिल्ली पर्यावरण मंत्री ने पौधों के निशुल्क वितरण का लिया जायजा
सैनिटाइजर, ऑक्सीजन सिलिंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वैक्सीन, थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर पर खत्म हो जीएसटी - सिसोदिया
दिल्ली सरकार युवाओं के भविष्य को लेकर हैं गंभीर - महिला एवं बाल विकास मंत्री
कक्षा 6 से 9 की एडमिशन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन 11 जून से शुरू - मनीष सिसोदिया
ऑनलाइन डिलीवरी करने वालों के वैक्सीनेशन को प्राथमिकता