Monday, September 21, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवारपटना में ‘आप’ ने आयोजित की मोहल्ला सभा, 2 सूत्री मांग पर कॉलोनी वासियों ने CM को भेजा प्रस्तावलोगों के सामूहिक प्रयासों से पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: केजरीवाल‘आप’ ने तीन अहम नियुक्तियों का किया ऐलान, बरसट, नीना मित्तल और सुखी को मिली नई जिम्मेवारियांमोदी सरकार के हाथ में हैं शाही परिवार और बादलों की दुखती रग - हरपाल सिंह चीमाकिसानों के साथ कृषि बिल के नाम पर छलावा : ‘आप’दिल्ली सरकार ने ‘हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान में दिल्लीवासियों से सहयोग की अपील कीकृषि बिल के विरुद्ध वोट डालने के बारे में कोरा झूठ बोल रहे हैं सुखबीर सिंह बादल - भगवंत मान
National

अब घर बैठे मोबाइल एप से दादा देव अस्पताल में ओपीडी का अपॉइंटमेंट ले सकेंगे - अरविंद केजरीवाल

August 24, 2020 06:26 PM

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मोबाइल एप और वेब आधारित ऑनलाइन ओपीडी पंजीकरण और अपॉइंटमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस एप की मदद से अब लोग, खासकर प्रेग्नेंट महिलाएं घर बैठे ही ओपीडी के लिए पंजीकरण और अपॉइंटमेंट ले सकेंगे और अब उन्हें लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। एप में बहुत अच्छे फीचर्स हैं और इस तरह के एप को दूसरे अस्पतालों को भी अपनाना चाहिए। दादा देव अस्पताल अभी 106 बेड का है, इसे 281 बेड का किया जा रहा है, जल्द ही इसका काम पूरा होने की उम्मीद है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली के सभी अस्पतालों को हॉस्पिटल मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम के तहत एक साथ जोड़ने जा रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अलावा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे और कार्यक्रम का संचालन अस्पताल के डॉक्टर ब्रिजेश ने किया।

अस्पताल में बेड़ बढ़ जाने के बाद मरीजों को आ रही समस्याएं कम हो जाएंगी- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि डॉ. बृजेश और उनकी पूरी टीम ने लोगों की कोविड में जो समस्याएं आ रही है, उन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस एप को बनाने की सोची। दादा देव मातृ एवं शिशु चिकित्सालय मातृत्व और बच्चों की देखभाल के लिए हमारा सबसे बड़ा अस्पताल है। यहां पर हर साल 10,000 डिलीवरी होती है। आसपास के लोगों के लिए यह अस्पताल काफी महत्वपूर्ण है और यह उनकी जिंदगी का एक हिस्सा है। अभी यह अस्पताल केवल 106 बेड का है। इसे बढ़ा कर 281 बेड का किया जाएगा। इसका उद्घाटन इसी साल जनवरी में हुआ था। मुझे उम्मीद है कि इसका काम जल्द ही पूरा हो जाएगा।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डॉ. बृजेश ने बताया है कि एक-एक बेड पर दो से तीन महिलाओं का इलाज करना पड़ता है। विशेषकर देश की राजधानी के अंदर इस तरह का हो, तो यह सही नहीं है। आने वाले दिनों में जब अस्पताल में बेड बढ़ा दिए जाएंगे, तो यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

एप बन जाने के बाद लोगों को अस्पताल में केवल आधा घंटा पहले आना होना - अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डॉ. बृजेश कुछ दिन पहले मुझसे मिलकर बताया कि प्रेग्नेंट महिलाओं को सुबह-सुबह आकर सबसे पहले लाइन में खड़े होकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। उसके बाद उन्हें डॉक्टर के कमरे के बाहर काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। कोरोना महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पाती है और अस्पताल में काफी भीड़ रहती है। ऐसे में डॉक्टर बृजेश और उनकी टीम ने सोचा कि इस एप के जरिए लोगों को फायदा होगा और वो अपना अपॉइंटमेंट एप के जरिए घर बैठे ले सकते हैं। यदि उनका अपॉइंटमेंट 11बजे हैं, तो अब उन्हें अस्पताल में 10.30 बजे आना होगा। उन्हें अब लाइन में लगने और रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। उन्हें डॉक्टर के पास अब केवल आधा घंटा पहले आना होगा। इस एप से सभी को बहुत फायदा होगा। इसका फायदा लोगों को कोरोना के बाद भी यह एप काफी कारगर साबित होगा। लोगों को लाइन में कई- कई घंटे रहने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लिनिक, पॉलीक्लिनिक, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को एक साथ जोड़ा जाएगा - अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अस्पताल मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम प्रोग्राम के तहत पूरे दिल्ली के सभी असपतालों को एक साथ जोड़ रही है। इसमें मोहल्ला क्लिनिक, पॉलीक्लिनिक, सभी अस्पताल, मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को जोड़ा जाएगा। यह काफी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है और उम्मीद है कि एक साल के अंदर पूरा हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में भी इस एप को शामिल किया जाएगा। इस एप को मैने कई लोगों दिखया था। इसमें कई बहुत अच्छे फीचर्स हैं। मै समझता हूँ कि इन फीचर्स को हम अपने अस्पताल मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम के अंदर भी जोड़ेंगे, ताकि उसको और अच्छे से किया जा सके। सीएम ने दिल्ली के निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस एप के आने से उनको काफी मदद मिलेगी। मुझे लगता है कि अन्य अस्पतालों को भी इस तरह के एप को अपनाना चाहिए। अब एप बन गया है और जब तक हमारा एचआईएमएस नहीं तैयार होता है, तब तक हम इसको दूसरे अस्पताल के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओपीडी रजिस्ट्रेशन - दादा देव चिकित्सालय एप से ओपीडी के लिए पंजीकरण और अपॉइंटमेंट इस तरह करें-

ओपीडी रजिस्ट्रेशन - दादा देव चिकत्सालय एप को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान और सुरक्षित है। इसके इस्तेमाल से लाइन में खड़े होने की समस्या से निजात मिलेगी और डॉक्टर से मिलने के लिए घंटों इंतजार नहीं करना होगा। इसकी मदद से ऑनलाइन फ्लू क्लिनिक पंजीकरण, मरीज को दोबारा दिखाने के लिए भी अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। इस एप पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले न्यू यूजर पर जाना होगा। जनरल इंस्ट्रक्शन पर क्लिक करके न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपनी जानकारी दें। ओपीडी रजिस्ट्रेशन के लिए ओपीडी पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी को भरें। इसके बाद आपको ओपीडी रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा और आपके मोबाइल पर भी रजिस्ट्रेशन नंबर का मैसेज आएगा। इस एप पर फ्लू के लिए रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको फ्लू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर जाकर मांगी गई जानकारी को भरना होगा और आपको ओपीडी रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

Have something to say? Post your comment
More National News
सांसद संजय सिंह पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने पर cyss ने खोला यूपी योगी के खिलाफ मोर्चा
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवार
पटना में ‘आप’ ने आयोजित की मोहल्ला सभा, 2 सूत्री मांग पर कॉलोनी वासियों ने CM को भेजा प्रस्ताव
लोगों के सामूहिक प्रयासों से पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: केजरीवाल
‘आप’ ने तीन अहम नियुक्तियों का किया ऐलान, बरसट, नीना मित्तल और सुखी को मिली नई जिम्मेवारियां
मोदी सरकार के हाथ में हैं शाही परिवार और बादलों की दुखती रग - हरपाल सिंह चीमा
किसानों के साथ कृषि बिल के नाम पर छलावा : ‘आप’
दिल्ली सरकार ने ‘हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान में दिल्लीवासियों से सहयोग की अपील की
कृषि बिल के विरुद्ध वोट डालने के बारे में कोरा झूठ बोल रहे हैं सुखबीर सिंह बादल - भगवंत मान
कृषि अध्यादेशों को लेकर राज्यपाल वीपी सिंह से मिलेगा ‘आप’ का शिष्टमंडल