Monday, September 21, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवारपटना में ‘आप’ ने आयोजित की मोहल्ला सभा, 2 सूत्री मांग पर कॉलोनी वासियों ने CM को भेजा प्रस्तावलोगों के सामूहिक प्रयासों से पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: केजरीवाल‘आप’ ने तीन अहम नियुक्तियों का किया ऐलान, बरसट, नीना मित्तल और सुखी को मिली नई जिम्मेवारियांमोदी सरकार के हाथ में हैं शाही परिवार और बादलों की दुखती रग - हरपाल सिंह चीमाकिसानों के साथ कृषि बिल के नाम पर छलावा : ‘आप’दिल्ली सरकार ने ‘हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान में दिल्लीवासियों से सहयोग की अपील कीकृषि बिल के विरुद्ध वोट डालने के बारे में कोरा झूठ बोल रहे हैं सुखबीर सिंह बादल - भगवंत मान
National

सीएम केजरीवाल ने 200 बेड वाले अंबेडकर अस्पताल का किया उद्घाटन, कहा- कोविड-19 स्थिति नियंत्रण में

August 09, 2020 05:15 PM

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नवनिर्मित अंबेडकर अस्पताल को 200 बेड के साथ आज आम जनता को समर्पित कर दिया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर अभी अस्पताल को 200 बेड के साथ शुरू किया जा रहा है, सभी बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है और आगामी एक से डेढ़ महीने में 600 बेड के साथ अस्पताल शुरू हो जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। दिल्ली में सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे हैं। पॉजिटिविटी औसत और मौतें भी कम हो रही है। अंबेडकर अस्पताल में शुरू कोविड समर्पित 200 बेड दिल्ली की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने में बहुत बड़ा कदम है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पताल को समय से पहले शुरू करने के लिए इंजीनियर्स और डॉक्टर्स आदि को बधाई दी।

आगामी एक से डेढ़ महीने में 600 बेड के साथ अस्पताल शुरू हो जाएगा - अरविंद केजरीवाल

अंबेडकर नगर में निर्माणाधीन 600 बेड के अंबेडकर अस्पताल को आज फिलहाल 200 बेड के साथ शुरू किया गया है। अस्पताल के उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, स्थानीय विधायक, स्वास्थ्य सचिव, अस्पताल के निदेशक समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले फीता काट कर असपताल को आम जनता को समर्पित किया। इसके बाद अस्पताल प्रशासन ने मुख्यमंत्री को अस्पताल की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई वार्डों का स्वयं निरीक्षण भी किया।

उद्घाटन समारोह संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आज अंबेडकर अस्पताल शुरू हो रहा है। इस पूरे इलाके में और आसपास के कई विधानसभा क्षेत्रों में भी बड़ा अस्पताल नहीं था। इस अस्पताल पर 2013 में काम शुरू किया गया था। मुझे बड़ी खुशी है कि कई सालों के बाद अब यह अस्पताल शुरू होने जा रहा है। आज इसके 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं। यह अस्पताल 600 बेड का होगा। बाकी पूरा अस्पताल अपने 600 बेड और आईसीयू के साथ आगामी एक-डेढ महीने बाद शुरू हो जाएगा। आज अभी 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं, जो कि कोरोना में काम आएंगे। क्योकि कोरोना की महामारी है। इस वजह से पहले 200 बेड जो तैयार हो गए थे, उनको शुरू किया जा रहा है। इन सभी 200 बेड के उपर ऑक्सीजन उपलब्ध है। कोरोना में सबसे अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, क्योंकि मरीज में ऑक्सीजन कम हो जाती है।

दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रित, सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे, पॉजिटिविटी औसत व मौतें भी कम हो रही है- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के अंदर आज कोरोना की स्थिति काफी हद तक काबू में आ गई है। दिल्ली में सभी पैरामीटर अच्छे हो रहे हैं। मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना की पॉजिटिविटी औसत भी कम हो रहा है। मौतें भी कम हो रही हैं। अस्पतालों के अंदर मरीजों की संख्या बहुत कम हो गई है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूँ कि यह जो 200 बेड आज कोरोना के लिए शुरू किए गए हैं, इनकी जरूरत ही न पड़े। चाहे यह बेड खाली रहें, लेकिन हमें अपनी तैयारी पूरी करके चलनी है। सभी लोग कहते हैं कि कोरोना एक ऐसी महामारी है, जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता है कि आने वाले समय में क्या होगा। हालांकि अभी हमारी स्थिति नियंत्रण में हैं, लेकिन अगर आगे स्थिति खराब भी होती है, तो उस स्थिति से निपटने के लिए हमारी दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है। पूरी दिल्ली में हमने धीरे-धीरे करके अब बेड बहुत ज्यादा बढ़ा लिए हैं। उसी दिशा में आज अंबेडकर अस्पताल में जो 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं, यह दिल्ली की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने में बहुत बड़ा कदम है। मैं इस अस्पताल के शुरू होने पर दिल्ली के लोगों को बधाई देता हूँ।

यह अस्पताल अभी कई महीने बाद शुरू होना था। इसके शुरू होने की तारीख अभी कई महीने बाद की थी, लेकिन मैं सभी इंजीनियर्स, डॉक्टर्स आदि, जिन्होंने कड़ी मेहनत करके इसको कई महीने पहले शुरू कर दिया और दिल्ली के लोगों के लिए 200 बेड खोल दिए। उन सभी लोगों का मैं धन्यवाद करता हूँ और उन्हें बधाई देता हूँ।

Have something to say? Post your comment
More National News
सांसद संजय सिंह पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने पर cyss ने खोला यूपी योगी के खिलाफ मोर्चा
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवार
पटना में ‘आप’ ने आयोजित की मोहल्ला सभा, 2 सूत्री मांग पर कॉलोनी वासियों ने CM को भेजा प्रस्ताव
लोगों के सामूहिक प्रयासों से पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: केजरीवाल
‘आप’ ने तीन अहम नियुक्तियों का किया ऐलान, बरसट, नीना मित्तल और सुखी को मिली नई जिम्मेवारियां
मोदी सरकार के हाथ में हैं शाही परिवार और बादलों की दुखती रग - हरपाल सिंह चीमा
किसानों के साथ कृषि बिल के नाम पर छलावा : ‘आप’
दिल्ली सरकार ने ‘हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान में दिल्लीवासियों से सहयोग की अपील की
कृषि बिल के विरुद्ध वोट डालने के बारे में कोरा झूठ बोल रहे हैं सुखबीर सिंह बादल - भगवंत मान
कृषि अध्यादेशों को लेकर राज्यपाल वीपी सिंह से मिलेगा ‘आप’ का शिष्टमंडल