Monday, January 25, 2021
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
मोहल्ला सभाओं में आकर जनता खुद कर रही BJP के भ्रष्टाचार का खुलासा, जनता में भाजपा के प्रति जबरदस्त गुस्सा‘आप’ ने स्थानीय चुनाव में कांग्रेस द्वारा सरकारी तंत्र के दुरुपयोग की आशंका जताईबिहार में हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य खतरे में, ‘आप’ सांसद संजय सिंह ने सीएम नीतीश को लिखा पत्रजनता ने ‘आप’ को एमसीडी सौंपकर दिल्ली को विश्वस्तरीय राजधानी बनाने का मन बना लिया है- दुर्गेश पाठकBJP शासित MCD सेवानिवृत कर्मचारियों को कैशलेस मेडिकल सुविधा देने के नाम पर करोड़ों रुपए खा गईभाजपा के भ्रष्टाचार से परेशान होकर कापसहेड़ा से पार्षद आरती और पूर्व पार्षद अनिल AAP में शामिलविधायक चड्ढा ने मिड-डे मील के 3200 राशन किट का वितरण किया, किट में चावल, दाल और रिफाइंड तेल मौजूदमोहल्ला सभाओं में जनता ने कहा- “भाजपा ने एमसीडी को भ्रष्टाचार का कारखाना बना दिया है…”
National

ब्याज समेत भुगतान किया जाए, किसानों के गन्ने की अरबों रुपए की बकाया राशि: हरपाल सिंह चीमा

May 30, 2020 11:55 PM

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी(आप) पंजाब के राज्य की सहकारी और प्राईवेट शुगर मिलों के पास पिछले 2सालों से बकाया खड़ी अरबों रुपए की रकम ब्याज समेत देने की मांग की है। पार्टी ने सरकार और प्राईवेट शुगर मिलों के मालिकों को चेतावनी दी है कि यदि 10दिनों के अंदर-अंदर गन्ना उत्पादन किसानों की बकाया राशि ब्याज समेत भुगतान न की तो सरकार और शुगर मिलों के अकाली-कांग्रेसी मालिक तीखे संघर्ष का सामना करने के लिए तैयार रहे। ‘आप’ हेडक्वार्टर से जारी बयान के द्वारा पार्टी के सीनियर व नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा, जै कृष्ण सिंह रोड़ी ने बताया कि किसानों का करीब 750करोड़ रुपए के गन्ने का बकाया सरकार की सहकारी और प्राईवेट शुगर मिलों के पास पिछले लंबे समय से बकाया खड़ा है।

‘आप’ ने 10 दिनों का अल्टीमेटम देते हुए तीखे संघर्ष की दी चेतावनी

हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सभी वर्गों की तरह गन्ना उत्पादक अपनी आगामी फसल की बिजाई और संभाल के लिए खुद पैसा पैसा को तरस रहे हैं, जबकि इन किसानों की खून-पसीने की कमाई दबा कर शुगर मिल मालिक आनंद ले रहे हैं। चीमा ने कहा कि प्राईवेट शुगर मिलों के कांग्रेसी और अकाली मालिक तो अपने अंधे लाफ के लिए किसानों के हितों को कुचल ही रहे हैं, इस मामले में पंजाब सरकार की सहकारी शुगर मिलों के भी किसानों का करीब 300करोड़ रुपए का बकाया खड़ा है।

चीमा ने कहा कि सरकार सीधे रूप में प्राईवेट शुगर मिल माफिया के हाथों में खेल रही है। प्राईवेट शुगर मिल मालिकों पर दबाव न पड़े इस लिए सहकारी शुगर मिलों के बकाए सोची समझी साजिश के अंतर्गत रोके जा रहे हैं। सहकारी शुगर मिलों के पास खड़ी कुल बकाया राशि में 41करोड़ रुपए तो लगभग 2साल पुराना हैं।

विधायक जै कृष्ण सिंह रोड़ी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण सरकार ने बैंकों के कर्ज की वसूली तीन महीने के लिए मुलतवी करने का ऐलान किया हुआ परंतु किसान जब आगामी फसल के लिए कर्जे/लिमिट के लिए सहकारी बैंकों के पास पहुंच करता है। जिससे किसानों को पिछला कर्ज ब्याज समेत उठाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, जो पूरी तरह बेइन्साफी है। यहां तक कि जो किसान समय पर सहकारी बैंकों का कर्ज/लिमट नहीं भर रहा उसे डिफालटर के तौर पर 4प्रतिशत फालतू ब्याज के साथ 11प्रतिशत तक ब्याज देने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

हरपाल सिंह चीमा और जै कृष्ण सिंह रोड़ी ने कहा कि एक तरफ किसानों को 20-50हजार रुपए का कर्ज भी बिना ब्याज नहीं मिलता, दूसरा किसानों के गन्ने की अरबों रुपए की राशि शुगर मिलों में 2-2सालों तक बिना ब्याज दबी रहती हैं। हरपाल सिंह चीमा और जै कृष्ण सिंह रोड़ी ने कहा कि हर रोज किसानों के हक में मगरमच्छ के आंसू बहाने वाले अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल और पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ अपने शुगर मिल मालिक अकाली और कांग्रेसी नेताओं पर किसानों का बकाया जारी करने के बारे में दबाव क्यों नहीं डालते?

‘आप’ नेताओं ने सरकार के साथ-साथ अकालियों और कांग्रेसियों को भी घेरा, अकाली और कांग्रेसी नेता हैं कई प्राईवेट शुगर मिलों के मालिक

‘आप’ नेताओं ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के करीबी चड्ढा परिवार की कीड़ी अफगाना शुगर मिल के पास 145करोड़, यूपी के राजनीतिज्ञ डीपी यादव की मुकेरियां शुगर मिल के पास 128करोड़ और धूरी शुगर मिल के पास 20करोड़ रुपए, मुख्य मंत्री के करीबी विधायक राणा गुरजीत सिंह की बुट्टर शुगर मिल के पास 40करोड़, सुखबीर सिंह बादल के करीबी और अकाली दल के सीनियर नेता जरनैल सिंह वाहिद की फगवाड़ा शुगर मिल के पास 83करोड़ रुपए और बाकी शुगर मिलों के पास 10करोड़ से अधिक की बकाया राशि खड़ी है। ‘आप’ नेताओं ने मांग किया है कि यह बकाया राशि 10दिनों के अंदर-अंदर ब्याज समेत भुगतान की जाए।

Have something to say? Post your comment
More National News
विधायक राघव चड्ढा ने सर गंगाराम अस्पताल का दौरा किया, कोविड-19 टीकाकरण अभियान की जानकारी ली
झुग्गीवासियों के पूर्ववास के लिए 9315 फ्लैट्स बनकर तैयार, सीएम केजरीवाल ने आवंटन दिए निर्देश
चुनाव से पहले एमसीडी को पूरी तरह से लूटने के इरादे से भाजपा शासित दक्षिणी नगर निगम ने पार्षद निधि 50 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए करने की घोषणा की है- सौरभ भारद्वाज
देवभूमि उत्तराखंड की पीड़ा को उजागर करता है यह कवि सम्मेलन : उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
दिल्ली और पंजाब के बाहर महाराष्ट्र में ‘आप’ ने 96 सीटें जीती, सोशल मीडिया पर विजेताओं को दी बधाईयां
मोहल्ला सभाओं में आकर जनता खुद कर रही BJP के भ्रष्टाचार का खुलासा, जनता में भाजपा के प्रति जबरदस्त गुस्सा आम आदमी पार्टी ने अपने हक की लड़ाई लड़ रहे बेरोजगार शिक्षकों का किया समर्थन ‘आप’ ने स्थानीय चुनाव में कांग्रेस द्वारा सरकारी तंत्र के दुरुपयोग की आशंका जताई
बिहार में हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य खतरे में, ‘आप’ सांसद संजय सिंह ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र
जनता ने ‘आप’ को एमसीडी सौंपकर दिल्ली को विश्वस्तरीय राजधानी बनाने का मन बना लिया है- दुर्गेश पाठक