Thursday, September 24, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
किसान विरोधी बिल के खिलाफ 25 सितम्बर को ‘भारत बंद’ में शामिल रहेगी ‘सीवाईएसएस’मोदी सरकार जनता की गाढ़ी कमाई से अखबारों में अंग्रेजी में विज्ञापन देकर अपना चेहरा चमका रही: राघव चड्ढाकिसानों के साथ भद्दा मजाक व फरेबी शरारत है गेहूं के दाम में मामूली वृद्धि - हरपाल सिंह चीमाकिसान बिल के विरोध में आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने पटना में किया विरोध प्रदर्शनकिसान विरोधी बिल पास कर भाजपा का किसान हितैषी चेहरा हुआ नंगा : काका बराड़कृषि बिल पर केंद्र की मनमानी, किसानों के अस्तित्व को खतरा - ‘आप’लगातार बढ़ रहा AAP का कुनबा, विकासनगर के लक्ष्मीपुर क्षेत्र में ‘आप’ कार्यालय का शुभारम्भAAP की मजबूती और 2022 में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे - हरचन्द सिंह बरसट
National

कोरोना के कारण बनने वाली हर आपात स्थिति से निपटने को तैयार रहें अस्पताल, संसाधन देने को तत्पर है सरकार - अरविंद केजरीवाल

March 21, 2020 11:36 AM

नई दिल्ली(20मार्च): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी सरकारी अस्पतालों को कोरोना के कारण बनने वाली हर आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी अस्पतालों के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को निर्देश दिया है कि अस्पताल में संसाधन और कर्मचारियों को कमी न हो सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को तीन माह के लिए संविदा पर अतिरिक्त कर्मचारी नियुक्त करने का अधिकार दे दिया गया है। साथ ही सीएम ने कोरोना से निपटने के लिए सभी जरूरी सामान तत्काल खरीदने को कहा है। साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोरोना से निपटने के लिए अस्पतालों को दिए जाने वाले जरूरी संसाधन, दवाओं व अन्य सुविधाओं को लेने के लिए होने वाली कागजी कार्रवाई को हाथों-हाथ पूरा किया जाए, जिससे सामान खरीदने में किसी तरह की देरी न हो। उन्होंने दवा, मास्क व अन्य सामान का स्टॉक करने वालों के ठिकानों पर छापा मारने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह निर्देश दिल्ली से सभी अस्पतालों के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट के साथ दिल्ली सचिवालय में हुई बैठक में यह निर्देश दिए, इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन व वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थें।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24घंटे में कुछ पोजिटिव केस सामने आए हैं। हालांकि अब भी दिल्ली में कोरोना कम्यूनिटी में नहीं फैला है लेकिन दिल्ली के अस्पतालों को हर स्थिति से निपटने के लिए पहले से तैयार रहना होगा। हमें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों में भी कोरोना का प्रभाव बढ़ने पर अस्पताल के संसाधन कम पड़ गए थें। इस कारण दिल्ली के अस्पतालों को ज्यादा तैयार रहने की जरूरत हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश, अस्पताल में संसाधन, दवा, जांच मशीन, वेंटिलेटर और कर्मचारियों की न हो कमी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को निर्देश दिया कि अस्पताल की तैयारी पूर्ण कर लें। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि अस्पताल में किसी आवश्यक संसाधन की कमी न हो, अगर किसी अस्पताल में किसी संसाधन के लिए कोई अप्रूवल चाहिए तो उसे तत्काल लें, मंत्रालय समेत अधिकारियों से इसकी तत्काल मंजूरी मिलेगी और हाथों हाथ फाइल मंजूर होंगे। उन्होंने सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को निर्देश दिया कि वह इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके अस्पताल में सभी जांच मशीनें काम करें। कभी भी जांच मशीन खराब होने की शिकायत नहीं होनी चाहिए। साथ ही सीएम ने कहा कि सारे अस्पताल में वेंटिलेटर काम करने चाहिए। उन्होने सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को निर्देश दिया कि वेटिलेटर सप्लायर से बात करें। सारे वेंटिलेटर खरीद लें, जिससे आपात स्थिति में वेंटिलेटर की कमी न हो। इसके अलावा सीएम ने सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को निर्देश दिया कि अस्तपालों में सारी दवाएं होनी चाहिए । दवां की कमी न हो। दवा खरीदने की जरूरत हो तो तत्काल उसे खरीद लें। मास्क मिलने में समस्या नहीं होनी चाहिए। सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन को निर्देश दिया कि मास्क और दवाओं को कोई स्टाँक न कर सके, इसे भी सुनिश्चित किया जाए। कोई स्टाँक करता है तो उसके यहां छापेमारी की जाए। सीएम ने सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को निर्देश दिया कि बजट के कारण संसाधनों का अभाव नहीं होना चाहिए। लोगों के स्वास्थ के लिए बजट की समस्या नहीं है, लेकिन किसी भी कीमत पर उपकरण, दवा व अन्य सामान की कमी न हो।

अस्पतालों में बढ़ेगी सुरक्षा व्यवस्था - अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्पताल से कोई भी कोरोना मरीज भाग न सके, इसका यह ध्यान रखें। मरीज किसी हाल में ठीक होने से पहले न भागे। उन्होंने कहा कि पुलिस साथ देने को तैयार है। सभी 6अस्पताल में सुरक्षा बढ़ाने का भी उन्होंने निर्देश दिए। जिससे मरीजों को भागने से रोका जा सके। सीएम ने कहा कि मरीज भागने से कोरोना फैलने का डर होता है।

तीन माह के लिए अस्पतालों में संविदा पर कर ले कर्मचारियों की भर्ती - अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को कोरोना से निपटने के लिए स्टाँफ, लैब टेक्नीशियन समेत अन्य स्टाँफ बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि तीन माह के लिए संविदा पर कर्मचारियों की नियुक्ति कर लें। सीएम ने कहा कि नियुक्ति का अधिकार मेडिकल सुप्रीटेंडेंट को होगा। इसके लिए किसी से मंजूरी की आवश्यकता नहीं है। सीएम ने कहा कि अस्पतालों में अभी सामान्य इलाज को बंद न किया जाए। ऐसा आपात स्थिति में किया जाएगा।

चिकित्सा और पीडब्ल्यूडी विभाग की बैठक में सामंजस्य से काम करने पर बनी सहमति

सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक के बाद चिकित्सा और पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों की स्वास्थ मंत्री सतेंद्र जैन की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें अस्पताल के इंफ्रास्ट्रक्चर पर चर्चा हुई। इस दौरान यह तय हुआ कि दोनों विभाग सामंजस्य से काम करें, जिससे अस्पताल के अंदर कोरोना को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए पीडब्ल्यूडी विभाग ने अस्पतालों को हर तरह का सहयोग देने की हामी भरी।

Have something to say? Post your comment
More National News
किसान विरोधी बिल के खिलाफ 25 सितम्बर को ‘भारत बंद’ में शामिल रहेगी ‘सीवाईएसएस’
मोदी सरकार जनता की गाढ़ी कमाई से अखबारों में अंग्रेजी में विज्ञापन देकर अपना चेहरा चमका रही: राघव चड्ढा
किसानों के साथ भद्दा मजाक व फरेबी शरारत है गेहूं के दाम में मामूली वृद्धि - हरपाल सिंह चीमा
किसान बिल के विरोध में आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने पटना में किया विरोध प्रदर्शन
किसान विरोधी बिल पास कर भाजपा का किसान हितैषी चेहरा हुआ नंगा : काका बराड़
कृषि बिल पर केंद्र की मनमानी, किसानों के अस्तित्व को खतरा - ‘आप’
लगातार बढ़ रहा AAP का कुनबा, विकासनगर के लक्ष्मीपुर क्षेत्र में ‘आप’ कार्यालय का शुभारम्भ
AAP की मजबूती और 2022 में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे - हरचन्द सिंह बरसट
सांसद संजय सिंह पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने पर cyss ने खोला यूपी योगी के खिलाफ मोर्चा
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवार