Thursday, September 24, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
किसान विरोधी बिल के खिलाफ 25 सितम्बर को ‘भारत बंद’ में शामिल रहेगी ‘सीवाईएसएस’मोदी सरकार जनता की गाढ़ी कमाई से अखबारों में अंग्रेजी में विज्ञापन देकर अपना चेहरा चमका रही: राघव चड्ढाकिसानों के साथ भद्दा मजाक व फरेबी शरारत है गेहूं के दाम में मामूली वृद्धि - हरपाल सिंह चीमाकिसान बिल के विरोध में आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने पटना में किया विरोध प्रदर्शनकिसान विरोधी बिल पास कर भाजपा का किसान हितैषी चेहरा हुआ नंगा : काका बराड़कृषि बिल पर केंद्र की मनमानी, किसानों के अस्तित्व को खतरा - ‘आप’लगातार बढ़ रहा AAP का कुनबा, विकासनगर के लक्ष्मीपुर क्षेत्र में ‘आप’ कार्यालय का शुभारम्भAAP की मजबूती और 2022 में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे - हरचन्द सिंह बरसट
National

मुस्तफाबाद राहत कैंप का रोजगार व श्रम मंत्री गोपाल राय ने किया दौरा

March 02, 2020 11:59 PM
नई दिल्ली: दिल्ली दंगे से बेघर हुए लोगों को रहने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से खोले गए मुस्तफाबाद राहत कैंप का रोजगार व श्रम मंत्री श्री  गोपाल राय ने दौरा किया। राहत कैंप में करीब एक हजार लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है। राहत कैंप में रहने वालों के लिए खाना, पानी, शौचालय के साथ मेडिकल सुविधा की भी व्यवस्था है। इस दौरान शीलमपुर और मुस्तफाबाद विधानसभा के विधायक भी मौजूद रहे।
 
रोजगार व श्रम मंत्री श्री गोपाल राय ने कहा कि दंगे से पीड़ित लोगों को सरकार की तरफ से राहत पहुंचाने का कार्य चल रहा है, लेकिन कई लोगों से राहत कैंप लगाने की मांग आ रही थी। अभी कई घरों में 20 से 40 लोग हैं। उनको काफी परेशानी हो रही है। उनके लिए यहां राहत कैंप शुरू किया गया है। यहां करीब एक हजार लोगों के रूकने का इंतजाम किया गया है। इन लोगों के भोजन, पानी, शौचालय और मेडिकल सुविधा का इंतजाम किया जा रहा है। दंगे से पीड़ित लोगों को राहत देने के लिए कैंप में ही एक सेंटर खोला जा रहा है, ताकि जो लोग जिलाधिकारी कार्यालय में परेशान हो रहे हैं, वो लोग यहां आकर अपना फार्म भर सकें और उन्हें मदद मिल सके। आज से यहां राहत कैम्प शुरू हो रहा है। जरूरत पड़ने पर अलग-अलग इलाकों में भी में और राहत कैम्प बढ़ाएंगे, ताकि लोगों की तकलीफ कम हो सके। वहीं बुराड़ी, तिमारपुर, करावल नगर विधानसभा के कार्यकर्ताओं की टीम ने करावल नगर विधानसभा में राहत कार्य किया। रोहताश नगर, सीमापुरी, गोकुलपुर विधानसभा के कार्यकर्ताओं की टीम ने गोकुलपुर विधानसभा में राहत कार्य किया। सीलमपुर, बाबारपुर, मुस्तफ़ाबाद विधानसभा के कार्यकर्ताओं की टीम ने मुस्तफ़ाबाद विधानसभा में राहत कार्य किया। घोंडा विधानसभा के कार्यकर्ताओं की टीम ने घोंडा विधानसभा में राहत कार्य किया।
 
बेकसूर लोगों को भी पुलिस उठा रही- श्री गोपाल राय
 
श्री गोपाल राय ने कहा कि सीलमपुर और मुस्तफाबाद समेत अन्य विधायकों से भी हमने बात की है। कई स्थानों पर शिकायत आ रही है कि पुलिस कुछ बेकसूर लोगों को भी उठा रही है। इस समय से लोग उन्हें तलाशने के लिए अस्पतालों और पुलिस स्टेशनों के चक्कर लगा रहे हैं। इसका भी कोई समाधान निकालना होगा, ताकि दोषी लोग ही पकड़े जाएं। कोई भी दोहरा मापदंड न अपनाया जाए। जो भी दंगे के दोषी है, वो सब लोग पकड़े जाएं, लेकिन बेगुनाह और बेकसूर लोगों को न पकड़ा जाए। इस संबंध में हमने पुलिस कमिश्नर से भी बात की है। उनसे मिलने का भी समय लिया है। इन समस्याओं को लेकर पुलिस कमिश्नर से विस्तार से बातचीत की जाएगी।
 
 
 
अभी भी कुछ लोग दंगा भड़काने की कर रहे साजिश - श्री गोपाल राय
 
श्री गोपाल राय ने कहा कि रविवार को पूरी दिल्ली के अंदर दंगा भड़कने की अफवाह फैलाई गई और पूरे दिल्ली के अंदर एक डर का माहौल पैदा किया गया। चूंकि कई लोग अभी भी दंगा कराना चाहते हैं। उन्हें इतने नुकसान और मौतें हो जाने से भी संतुष्टि नहीं मिली है। रविवार शाम की घटना यह बता रही है कि पूरी दिल्ली के अंदर इन अफवाहों को नियंत्रित किया जाए। पुलिस कमिश्नर से बैठक कर इस संबंध में चर्चा करेंगे। हमारे एसडीएम राहत कैंप का चार्ज संभाल रहे हैं और यहां वफ्त बोर्ड की टीम व्यवस्था संभाल रही है। आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों के साथ वालेंटियर को भी लोगों की सेवा के लिए लगाया जा रहा है।
 
दंगा प्रभावित लोगों के घर जाकर अधिकारी कर रहे मुआयना- श्री गोपाल राय
 
श्री गोपाल राय ने कहा कि एसडीएम और अन्य अधिकारियों के माध्यम से दंगा प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य चल रहा है। हिंसा के दौरान जिन लोगों के घर, दुकानें वाहन जले हैं या क्षतिग्रस्त हुआ है और लोग घायल हैं या जिनकी मौत हुई है, उनके घर जाकर अधिकारी मुआयना कर रहे हैं। अस्पताल के माध्यम से भी सत्यापन का कराया जा रहा है। रविवार को मैंने जीटीबी अस्पताल का दौरा किया था। वहां इलाज करा रहे लोग से फार्म भरवाया जा रहा है। श्री गोपाल राय ने कहा कि आज (सोमवार) से राहत केंप में वालेंटियर्स भी 24 घंटे सेवा करेंगे और लोगों की दिक्कतों को दूर करेंगे। हमारे वालेंटियर्स हर संभव मदद करने के लिए पीडित लोगों के घर-घर जा रहे हैं। मैंने इस संबंध में सिविल डिफेंस और एनजीओ के वालेंटियर्स और पुलिस व उपजिलाधिकारियों के साथ बैठक की है। वे लोग भी पीड़ित परिवारों के घर-घर जा रहे हैं। जो लोग यहां आते हैं, उन्हें यहीं पर सुविधा दी जाती है। जो लोग जहां पर हैं, उन्हें वहंी पर सुविधा देने का कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों को सहूलियत हो।
 
मुआवजा के लिए 400 से अधिक आ चुके हैं फार्म- श्री गोपाल राय
 
एक सवाल के जवाब में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मुआवजा प्राप्त करने वालों के अब तक 300 से 400 फार्म आ चुके हैं। रविवार को जीटीबी अस्पताल में 70 से 80 लोगों का फार्म भरे गए। उन लोगों को तत्काल आर्थिक मदद के रूप में 25 हजार रुपये दिया जा चुका है। सभी एसडीएम ने बताया है कि मुआवजा के लिए तेजी से फार्म भरने का कार्य शुरू कर दिया गया है। हर विधानसभा के अंदर प्रशासन के साथ हमारे वालेंटियर भी फार्म भरवा रहे हैं। जिन लोगों के पास कागज नहीं है, उसके लिए मैकेनिज्म बनाएंगे। सभी लोगों का फार्म भरा जाएगा। स्थानीय पीडब्ल्यूडी या एमसीडी के कर्मचारियों की मदद से लोगों का सत्यापन कराया जाएगा।

 

Have something to say? Post your comment
More National News
किसान विरोधी बिल के खिलाफ 25 सितम्बर को ‘भारत बंद’ में शामिल रहेगी ‘सीवाईएसएस’
मोदी सरकार जनता की गाढ़ी कमाई से अखबारों में अंग्रेजी में विज्ञापन देकर अपना चेहरा चमका रही: राघव चड्ढा
किसानों के साथ भद्दा मजाक व फरेबी शरारत है गेहूं के दाम में मामूली वृद्धि - हरपाल सिंह चीमा
किसान बिल के विरोध में आम आदमी पार्टी के सदस्यों ने पटना में किया विरोध प्रदर्शन
किसान विरोधी बिल पास कर भाजपा का किसान हितैषी चेहरा हुआ नंगा : काका बराड़
कृषि बिल पर केंद्र की मनमानी, किसानों के अस्तित्व को खतरा - ‘आप’
लगातार बढ़ रहा AAP का कुनबा, विकासनगर के लक्ष्मीपुर क्षेत्र में ‘आप’ कार्यालय का शुभारम्भ
AAP की मजबूती और 2022 में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे - हरचन्द सिंह बरसट
सांसद संजय सिंह पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने पर cyss ने खोला यूपी योगी के खिलाफ मोर्चा
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवार