Tuesday, September 22, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
AAP की मजबूती और 2022 में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे - हरचन्द सिंह बरसट‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवारपटना में ‘आप’ ने आयोजित की मोहल्ला सभा, 2 सूत्री मांग पर कॉलोनी वासियों ने CM को भेजा प्रस्तावलोगों के सामूहिक प्रयासों से पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: केजरीवाल‘आप’ ने तीन अहम नियुक्तियों का किया ऐलान, बरसट, नीना मित्तल और सुखी को मिली नई जिम्मेवारियांमोदी सरकार के हाथ में हैं शाही परिवार और बादलों की दुखती रग - हरपाल सिंह चीमाकिसानों के साथ कृषि बिल के नाम पर छलावा : ‘आप’दिल्ली सरकार ने ‘हर रविवार डेंगू पर वार’ अभियान में दिल्लीवासियों से सहयोग की अपील की
National

चुनाव की वजह से रुकना नहीं चाहिए दिल्ली का विकास, बजट में दिल्ली के लिए खूब घोषणाएं करे केंद्र - अरविंद केजरीवाल

January 16, 2020 06:15 PM

नई दिल्ली - मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि चुनाव के कारण दिल्ली का विकास नहीं रुकना चाहिए। दिल्ली में आचार संहिता के कारण दिल्ली के लिए कोई नई घोषणाएं नहीं हो सकती। इस कारण आम बजट को टालने की सिफारिश करने का मुझ पर तमाम दबाव था। जिसे दरकिनार कर मैंने निर्णय लिया है कि चुनाव आयोग से 1फरवरी को पेश होने वाले बजट को टालने की सिफारिश नहीं करूंगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं केंद्र सरकार को पत्र लिखूंगा कि वह आम बजट में दिल्ली के लिए खूब सारी घोषणाएं करे। बजट में प्रदूषण, सीवर, ट्रांसपोर्ट, यमुना पर खूब घोषणाएं हो। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के विकास को चुनाव से परे रखने की जरूरत है। केंद्र सरकार खूब घोषणाएं करे फिर जो भी पार्टी चुनाव में जीतकर आएगी, वह उस फंड का इस्तेमाल कर दिल्ली का विकास और तेजी करेगी।

अरविंद केजरीवाल पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थें। उन्होंने कहा कि आगामी 8फरवरी को दिल्ली में चुनाव होने हैं और दिल्ली में आचार संहिता लगी हुई है। ऐसे में सरकार किसी भी प्रकार की नई विकास योजनाओं की शुरुआत नहीं कर सकती है। क्योंकि कोई भी नई योजनाओं के ऐलान से मतदाता प्रभावित हो सकते हैं। इसीलिए चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए कानूनों के तहत किसी भी नई योजना का ऐलान नहीं किया जा सकता है। इस बीच एक फरवरी को केंद्र सरकार अपना बजट जारी कर रही है ।

दिल्ली का विकास किसी भी कीमत पर नहीं रूकना चाहिए: अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पार्टी के भीतर से भी और अन्य कई लोगों के माध्यम से भी, मुझ पर इस बात के लिए दबाव दिया गया कि हम चुनाव आयोग में इसकी शिकायत करें और हर संभव प्रयास किया जाए कि एक फरवरी को मतदाताओं को प्रभावित करने वाला यह बजट केंद्र सरकार द्वारा जारी न किया जाए, लेकिन मैं इस बात से सहमत नहीं हूं। मेरा मानना है कि दिल्ली का विकास किसी भी कीमत पर रुकना नहीं चाहिए। राजनीति को दिल्ली के विकास से अलग रखना चाहिए। इसीलिए हम चाहते हैं कि एक फरवरी को ही केंद्र सरकार का बजट आए। साथ ही, हम यह भी चाहते हैं कि इस बजट में दिल्ली और दिल्ली के लोगों के विकास के लिए भरपूर घोषणाएं की जाए। ताकि दिल्ली के लोगों का भला हो और दिल्ली का विकास और तेजी से हो सके।

दिल्ली को विश्व स्तरीय शहर बनाने के लिए भरपूर बजट का प्रावधान करे केंद्र सरकार : अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी दिल्ली का विकास चाहते हैं। सभी पार्टियां अपने-अपने मेनिफेस्टो में भी इस बात को मानेगी कि दिल्ली में प्रदूषण कम होना चाहिए, यातायात व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए, मेट्रो को बढ़ाया जाना चाहिए, यमुना की सफाई होनी चाहिए, घर-घर तक सीवर की लाइन पहुंचने चाहिए और सभी पार्टियां यह भी चाहेंगी कि दिल्ली की सफाई होनी चाहिए। हमारा कहना है कि केंद्र सरकार एक फरवरी को जो बजट का ऐलान करेगी, उसमें दिल्ली के प्रदूषण को दूर करने के लिए उचित राशि का प्रावधान किया जाना चाहिए। पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली से निजात दिलाने के लिए जो भी फंड की जरूरत है। केंद्र सरकार उसका प्रावधान करे। जो भी राशि पंजाब और हरियाणा की सरकार को देना उचित बनता है वह दिया जाना चाहिए। हमारा चाहते है कि दिल्ली की यातायात व्यवस्था को विश्व स्तरीय बनाने के लिए, जितनी भी राशि की आवश्यकता है, केंद्र सरकार अपनी इस बजट में दिल्ली सरकार को वह राशि मुहैया कराए। यमुना की सफाई के लिए जितनी भी राशि की आवश्यकता हो, केंद्र सरकार अपने बजट में वह राशि दिल्ली सरकार को मुहैया कराए। हमारा चाहते है कि दिल्ली में रहने वाली जनता के लिए घर-घर तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए जितनी भी राशि की आवश्यकता है, केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार को वह राशि मुहैया कराए। दिल्ली में मेट्रो के विस्तार करने के लिए और संपूर्ण दिल्ली की सफाई के लिए जितने भी फंड की आवश्यकता है, उसे केंद्र सरकार अपने एक फरवरी के बजट में मुहैया कराए। उन्होंने कहा कि सभी पार्टियां यह चाहती भी हैं और घोषणाएं भी करेंगी। 8फरवरी को दिल्ली में चुनाव है और चुनाव में जिस भी पार्टी की दिल्ली में सरकार बनेगी, वह सरकार इस फंड का इस्तेमाल करके तमाम व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित करेगी। मेरा अपना ऐसा मानना है कि राजनीति को परे रखकर हमें इस बजट को देखना चाहिए और इस बजट में दिल्ली वालों के लिए ज्यादा से ज्यादा विकास योजनाओं की घोषणा होनी चाहिए।

नगर निगम को भी राजनीति से दूर रखा जाए और केंद्र सरकार पर्याप्त धन मुहैया कराए - अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसी प्रकार से हम नगर निगम को भी राजनीति से दूर रखना चाहते हैं। दिल्ली नगर निगम में इस समय फंड की बहुत अधिक कमी है। केंद्र में भाजपा की सरकार है और दिल्ली नगर निगम में भी भाजपा की ही सरकार है। हमारा मानना है और केंद्र सरकार से हमारी अपील भी है कि केंद्र दिल्ली नगर निगम को पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराए, ताकि नगर निगम दिल्ली को स्वच्छ रखने की अपनी जिम्मेदारी को बेहतर तरीके से निभा सके। हम इसका समर्थन नहीं करते हैं कि बजट को स्थगित किया जाए। इस बात का भी समर्थन नहीं करते हैं कि इस बजट में दिल्ली के विकास के लिए कोई घोषणा नहीं हो। दिल्ली के विकास को लेकर तमाम घोषणाएं हो। मुझे लगता है कि दिल्ली के विकास को चुनाव में किसी पार्टी के फायदे और नुकसान से दूर रखा जाना चाहिए। दिल्ली के लोगों का विकास जरूरी है। दिल्ली का विकास जरूरी है। मैं केंद्र सरकार को चिटठी लिखूंगा और उनको कहूंगा कि वो चुनाव की चिंता किए बिना इस बजट में दिल्ली के लोगों के लिए जो कर सकते हैं, वो करें।

Have something to say? Post your comment
More National News
dehradun
uk
AAP की मजबूती और 2022 में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे - हरचन्द सिंह बरसट
सांसद संजय सिंह पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने पर cyss ने खोला यूपी योगी के खिलाफ मोर्चा
‘आप’ प्रदेश उपाध्यक्ष भानुप्रकाश ने स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल को लेकर मंत्री टीएस पर किया पलटवार
पटना में ‘आप’ ने आयोजित की मोहल्ला सभा, 2 सूत्री मांग पर कॉलोनी वासियों ने CM को भेजा प्रस्ताव
लोगों के सामूहिक प्रयासों से पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: केजरीवाल
‘आप’ ने तीन अहम नियुक्तियों का किया ऐलान, बरसट, नीना मित्तल और सुखी को मिली नई जिम्मेवारियां
मोदी सरकार के हाथ में हैं शाही परिवार और बादलों की दुखती रग - हरपाल सिंह चीमा
किसानों के साथ कृषि बिल के नाम पर छलावा : ‘आप’