Saturday, July 11, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
बिना मापदंड के लाखों उपभोक्ताओं के राशन कार्ड काटना गलत, AAP ने सौंपा मांग पत्र - मनजीत सिंह बिलासपुरकुवैत में 8लाख भारतीय कामगारों का रोजगार बचाने के लिए दखलअन्दाजी करें प्रधानमंत्री: भगवंत मानकोरोना काल में आर्थिक बदहाल प्राइवेट शिक्षकों को आर्थिक सहायता मुहैया कराए, बिहार सरकार: AAPदूरस्थ शिक्षा-शिक्षण गतिविधियां शुरू होने पर छात्र-अभिभावकों से मिली उत्साह भरी प्रतिक्रियाबिहार: आम आदमी पार्टी ने किया युवा प्रकोष्ठ का विस्तारदिल्ली विश्वविद्यालय में 'ओपन बुक एग्जाम - OBE' के विरुद्ध CYSS ने किया MHRD पर विरोध प्रदर्शनअगर सीधी भर्ती ही करनी है, तो क्यों बांधे पीपीएससी व एसएसएस बोर्ड जैसे ‘सफेद हाथी’ - प्रिंसीपल बुद्ध राम‘आप’ नेताओं ने पटना में बांटा मास्क और साबुन
National

मंत्री गौतम ने ऑब्जर्वेशन होम फॉर बॉयज एंड गर्ल्स, निर्मल छाया, नारी निकेतन का किया औचक निरीक्षण

June 23, 2020 11:58 PM

नई दिल्ली: मंगलवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने महिला बाल विकास और समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाली संस्थाओं जैसे ऑब्जर्वेशन होम फॉर बॉयज एंड गर्ल्स, निर्मल छाया और नारी निकेतन का औचिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि सभी होम्स में बच्चों को अच्छी सुविधा प्राप्त हो रही है और साथ ही साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। नारी निकेतन में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था, जहां अभी 13 बच्चियों को रखा जा रहा है। चिल्ड्रेन होम फॉर गर्ल्स में फिलहाल 90 बच्चियां है।

बिहार और यूपी जैसी अमानवीय घटनाएं दूर दूर तक संभव न हो, इसलिए निरीक्षण और नज़र रखना जरूरी - राजेंद्र पाल गौतम

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि जिस तरह की घटनाएं बिहार और यूपी में देखने को मिली, ऐसी किसी भी प्रकार की कोई संभावना भविष्य में भी दूर दूर तक न हो, इसलिए मैं लगातार सभी होम्स का औचक निरीक्षण बारीकी से कर रहा हूं। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को हिदायतें भी दी जा रही हैं कि पुरुषों की एंट्री इन होम्स में न हो, इसका खास ख्याल रखा जाए"। इसी के मद्देनजर, सभी जगह महिलाओं की ही तैनाती की गई है।

मंत्री गौतम ने होम में सुविधाओं और व्यवस्था को देखकर स्टाफ को सराहा...

कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि अगर कभी किसी भी तरह की समस्या के लिए, पुरुष कामगार को बुलाने की आवश्यकता पड़ती है तो उसके बाहर जाने तक, कोई महिला अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे। ऑब्जर्वेशन होम्स फॉर गर्ल्स में स्टाफ ने सभी बच्चों को कई तरह की एक्टिविटीज कराई जाती है, जिससे बच्चे व्यस्त रहते हैं और किसी कौशल में निपुणता भी हासिल कर लेते हैं। जैसे सिलाई, कढ़ाई, हैंडीक्राफ्ट और पेंटिंग पर खूब जोर दिया जाता है, जिससे बच्चे अपने अंदर की प्रतिभा को उभारने में मदद मिलती है। सबसे अद्भुत नज़ारा निर्मल छाया गर्ल्स होम में देखने को मिला, जहां पर सभी बच्चों ने कोरोना योद्धाओं के लिए सर्जिकल एवम् कपड़े के मास्क सिलने का काम शुरू कर दिया था। जिन्हे में किफायती दाम पर बेच दिया जाता है। 

 

बच्चियां बना रही कोरोना योद्धाओं के लिए सर्जिकल मास्क...

कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि बच्चे इस महामारी से लड़ने में इतना बड़ा योगदान दे रहे है। वह हमारे कारोना योद्धाओं से लिए मास्क बना रहे है। यह मास्क मात्र ₹10 का है जिसे पुलिस कर्मी और बीएसएफ जवान इस्तेमाल कर रहे हैं जो इस महामारी में फ्रंट लाइन पर खड़े होकर हमारी जान बचा रहे है। यहां पर केवल कपड़े के ही नहीं बल्कि अच्छी क्वालिटी के सर्जिकल मास्क भी बनाए जा रहे है। मुझे अच्छा लगा कि यहां का स्टाफ बच्चों को कोरोना के बारे जागरूक कर रहा और ऐसी अनोखी मुहीम चला रहा है।

मंत्री राजेंद्र गौतम ने निरीक्षण के दौरान होम्स में भोजन को चख कर किया गुणवत्ता का मुआयना...

कैबिनेट मंत्री ने सभी होम्स में खाने के प्रबंध का निरीक्षण किया। उन्होंने खुद भोजन चख कर उसको टेस्ट किया। उनका कहना है कि बच्चों का अच्छे से ध्यान रखा जा रहा है। यहां छोटे बच्चों को दिए जाने वाले खाने का भी निरीक्षण किया जिसमें पाया कि उन्हें भरपूर मात्रा में पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से कैबिनेट मंत्री लगातार महिला एवं बाल विकास व समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले होम्स का और अन्य कार्यालयों का निरीक्षण कर रहे है। किसी भी खामी पर तत्काल उसे दुरुस्त करने के आदेश भी दे रहे हैं। 

 

Have something to say? Post your comment
More National News
किसानों को तबाह करने पर तुली कैप्टन सरकार - हरपाल सिंह चीमा
कुवैत में 8लाख भारतीय कामगारों का रोजगार बचाने के लिए दखलअन्दाजी करें प्रधानमंत्री: भगवंत मान
सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली में PDS कार्डधारकों को नवंबर तक मुफ़्त राशन देने का फैसला
कोरोना काल में आर्थिक बदहाल प्राइवेट शिक्षकों को आर्थिक सहायता मुहैया कराए, बिहार सरकार: AAP
दूरस्थ शिक्षा-शिक्षण गतिविधियां शुरू होने पर छात्र-अभिभावकों से मिली उत्साह भरी प्रतिक्रिया
बिहार: आम आदमी पार्टी ने किया युवा प्रकोष्ठ का विस्तार
दिल्ली विश्वविद्यालय में 'ओपन बुक एग्जाम - OBE' के विरुद्ध CYSS ने किया MHRD पर विरोध प्रदर्शन
‘आप’ नेताओं ने पटना में बांटा मास्क और साबुन
दिल्ली सरकार के कोविड अस्पतालों में लगातार हो रही आईसीयू बेड की वृद्धि
सीएम अरविंद केजरीवाल ने डीआरडीओ निर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड-19 अस्पताल का किया दौरा