Friday, April 10, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
कोरोना वॉरियर्स: अपने मुलाजिमों की मदद करने वाले को इनकम टैक्स में छूट दे सरकार - आम आदमी पार्टीराशन कार्ड के लिए आवेदन करने वालों को कल से स्कूलों में बांटा जाएगा राशन - अरविंद केजरीवालमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी विधायकों से की चर्चा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग भी मांगा'कोरोना वायरस' पर राजनीति करने की बजाए केजरीवाल सरकार से सबक लें कैप्टन अमरिंदर - भगवंत मानजिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे "ई-डिस्ट्रिक्ट" वेबसाइट पर आवेदन कर दें, सरकार देगी मुफ्त राशन - अरविंद केजरीवाललॉक डाउन में बेसहारा गरीबों के सहारा बने आम आदमी पार्टी के विधायकमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली छोड़कर जा रहे लोगों से अपील की कि "जो जहां है, वहीं रहे"ਕੋਰੋਨਾ ਵਾਇਰਸ ਨਾਲ 'ਗਰਾਊਂਡ ਜ਼ੀਰੋ' 'ਤੇ ਜੰਗ ਲੜਨ ਵਾਲਿਆਂ ਲਈ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਐਲਾਨ ਕਰੇ ਕੈਪਟਨ ਸਰਕਾਰ - ਆਪ
National

आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें और फैक्ट्रियां 24घंटे खुल सकती है, सरकार ने दी अनुमति, कोई अतिरिक्त लाइसेंस नहीं चाहिए - अरविंद केजरीवाल

March 27, 2020 12:37 AM

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने कोरोना के मद्देनजर किए गए लाॅक डाउन के दौरान लोगों तक आवश्यक सेवाओं से जुड़ी वस्तुएं आसानी से पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण फैसले ली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर आवश्यक सेवाओं से जुड़ी ई-कामर्स कंपनियों को होम डिलीवरी करने की अनुमति दे दी गई है। ऐसी कंपनियों के कर्मचारी अपना आईकार्ड दिखा कर सेवा दे सकते हैं। डीएम, डीसीपी, एसडीएम और एसपीपी को अपने क्षेत्र में जरूरी सामान, सब्जी, किराना, राशन, दवा की दुकानें और दवा बनाने वाली फैक्ट्रियों को खोलना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। अब आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें 24घंटे खोले रखने की अनुमति दे दी गई है, ताकि दिन में दुकानों पर अनावश्यक भीड़ न लगे। दिल्ली पुलिस को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले लोगों को बिना पास भी जाने की अनुमति देने के लिए निर्देशित किया गया है। दिल्ली में एक और मरीज बढ़ गया है और कुल 36केस हो गए हैं।

दिल्ली में कोरोना के प्रकोप की रोकथाम और लाॅक डाउन के दौरान लोगों तक आवश्यक सेवाएं पहुंचाने को लेकर एलजी अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पुलिस और प्रसाशनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर वर्तमान हालात की समीक्षा की। बैठक के बाद एलजी अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संयुक्त रूप से डिजिटल प्रेस वार्ता कर लोगों को बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी दी।

आवश्यक वस्तुएं लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित कर रही सरकार- एलजी बैजल

एलजी अनिल बैजल ने कहा कि दिल्ली की जनता सरकार के साथ सहयोग कर रही है और लाॅक डाउन का पूरी तरह से पालन कर रही है। कुछ समस्याएं हमारे सामने आई हैं, उनका हल भी निकाला जा रहा है। लोगों को आवश्यक सेवाएं शीघ्र मिल सके, इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध कराने वाले लोगों को अनुमति दी है। पुलिस को भी सहयोग करने की हिदायत दे दी गई है। पुलिस ने भी अपना आदेश जारी कर दिया है। ई-काॅमर्स कंपनियों से एक तबके को आवश्यक वस्तुएं की मिल जाएंगी। आवश्यक वस्तुएं जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंच रही है या नहीं, इसके लिए सरकार ने सभी डीएम, डीसीपी, एसडीएम और एससीपी को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर साफ-साफ कहा गया है कि यह सुनिश्चित करना उनकी ड्यूटी है कि दुकानें खुली रहें, और वह दुकानें आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई कर रही हो। एलजी ने कहा कि फैसला लिया गया है कि दिन में अधिक भीड़ न हो, इसके लिए हम 24घंटे आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खोलने की अनुमति दे रहे हैं। जो लोग 24घंटे दुकानें खोलना चाहते हैं, वह खोल सकते हैं। यह सभी के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन जो लोग खोलना चाहते हैं, वो खोल सकते हैं।

दिल्ली में हालात नियंत्रण में, सिर्फ जरूरी सामान लेने की घर से निकलें - अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक दिल्ली में 36 केस हुए हैं। पिछले एक दिन में एक केस और बढ़ा है। कल तक दिल्ली में कुल 35केस थे। इन 36केस में से 26केस विदेशों से आए लोगों के हैं और उन 26लोगों की वजह से 10 और लोगों को हुआ है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। अभी यह लोगों में बीमारी फैल नहीं रही है। केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और आप सब लोगों ने मिल कर इसे अब तक नियंत्रित किया है और यह बहुत अच्छा है। अभी अपनी पीठ थपथपाने का समय नहीं है। अभी आने वाले समय में इसे और नियंत्रित करने का समय है। क्योंकि दूसरे देशों का अनुभव बताता है कि जब यह फैलता है तो बहुत तेजी से फैलता है। लाॅक डाउन के बाद अब ज्यादातर लोग अपने घरों में रहने लगे हैं। कुछ लोग अभी भी अपने घर में नहीं रह रहे हैं। उन सभी लोगों से मैं हाथ जोड़ कर विनती करना चाहता हूं कि कहीं कुछ लोगों की गलती से यह ज्यादा न फैल जाए। इसलिए सभी लोग अपने-अपने घरों में ही रहें। जब तक बहुत ज्यादा जरूरी नहीं हो और साग-सब्जी, दूध आदि लेने के लिए घर से बाहर न निकलना हो, तब तक बाहर न निकलें।

1031 पर फोन करने वालों को दे रहे ई-पास- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप लोगों तक सब्जियां, राशन का सामान, फल और दवाइयां आदि पहुंच सके, इसके लिए सरकार पूरा प्रयास कर रही है। जो लोग आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराते हैं, सब्जी बेचने रहे रेहड़ी वाले, दुकानदार, दवाई की दुकान, दवाई बनाने वाली फैक्ट्री के कर्मचारियों को सरकार ने ई-पास देना शुरू कर दिया है। किसी को पास के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोग हेल्प लाइन नंबर 1031 पर फोन करें। आपको बता दिया जाएगा कि किस नंबर पर वाट्सएप करना है और आपके वाट्सएप नंबर पर ही पास आ जाएगा। जिनको अपने कर्मचारियों के लिए पास की जरूरत है, वो भी आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक वस्तुएं लेकर जाने वाले लोगों को पुलिस न रोके- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली के सभी डीएम, डीसीपी और पुलिस कमिश्नर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग पर मीटिंग हुई है। बैठक में तय किया गया है कि हर एसडीएम और एसीपी की यह सुनिश्चित करने की व्यक्तिगत ड्यूटी होगी कि उनके इलाके के अंदर सब्जी की दुकानें खुलें और वहां सब्जियां हों। किराना की दुकान खुलें और उसमें किराना का सामान हो। राशन की दुकानें खुलें और उसमें राशन हो। दवाइयों की दुकानें और उसमें दवाइयां हों। उसी तरह उनके इलाके में जितनी भी दवाइयां बनाने की फैक्ट्रियां और बेयर हाउसेज हैं, उन्हें भी खुलवाने और उसमें सामान होने की जिम्मेदारी एसडीएम और एसीपी की होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी पुलिसकर्मियों से कहा गया है कि जब सड़क पर कोई दूध वाला दूध लेकर जा रहा है और उसके पास पहचान पत्र नहीं है, तो उसको बिना पहचान पत्र के ही जाने की अनुमति दे दी जाए। कोई सब्जी वाले के पास पहचान पत्र नहीं है, तो उसे भी अनुमति दे दी जाए। अगर हम देख रहे हैं कि आवश्यक सेवाओं को लेकर कोई व्यक्ति सड़क पर जा रहा है और उसके पास ई-पास नहीं है, तो उसे अनुमति दे दी जाए। ई-पास देने की प्रक्रिया चलती रहेगी, लेकिन उसे भी रोका न जाए।

होम डिलीवरी वाली कंपनियों को भी अनुमति दे दी गई है - अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक बड़ा फैसला लिया गया है कि होम डिलीवरी वाली कंपनियों को भी अनुमति दे दी गई है। होम डिलीवरी में काम करने वाले कर्मचारियों को कंपनी अपना आईकार्ड देती है, तो वह भी मान्य होगा। दुकानों पर भीड़ न लगे, इसके लिए फैसला लिया गया है कि आवश्यक सेवाओं से जुड़ी फैक्ट्रियां और दुकानें 24घंटे काम कर सकती हैं।

कोई भी मोहल्ला क्लीनिक नहीं होगा बंद, डाॅक्टर और मरीज बरतेंगे ऐहतियात- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक के एक डाॅक्टर में भी कोरोना वायरस पाया गया है। उन्हीं के परिवार में उनकी पत्नी और बेटी में भी कोरोना पाया गया है। यह हमारे लिए दुख की बात है। लेकिन यह गलत फहमी फैल रही है कि सभी मोहल्ला क्लीनिक बंद किए जा रहे हैं। मैं स्पष्ट कर दूं कि कोई भी मोहल्ला क्लीनिक बंद नहीं किया जा रहा है। अगर मोहल्ला क्लीनिक बंद कर दिए गए तो लोगों को दूर-दूर बड़े अस्पतालों में जाना पड़ेगा। मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे, लेकिन हम वहां पर पूरी ऐहतियात बरतेंगे। डाॅक्टर खुद भी और मरीजों से भी ऐहतियात बरतने के लिए कहेंगे। ताकि सभी सुरक्षित रहें। यह काफी कठिन परिस्थिति है। सभी लोग एक-दूसरे से सीख रहे हैं। कई सारी और राज्य सरकारें अच्छा काम कर रही हैं, उनसे भी हम लगातार संपर्क में हैं और उनसे सीख रहे हैं। इस समय आप सभी लोगों का साथ चाहिए। कई बड़ी संस्थाओं ने आगे बढ़ कर खाना वितरण में सरकार की मदद करना चाहती हैं। गरीबों को खाने का पैकेट देना चाहते हैं। हम सभी का धन्यवाद करना चाहते हैं।

जो भी डाॅक्टर, नर्स, टेक्निकल या पैरामेडिकल स्टाॅफ कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज से सीधे संपर्क में रह रहे हैं, उनका हम लगातार जांच कराते रहेंगे - अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के जांच की सुविधा बढ़ा दी गई है। जो भी डाॅक्टर, नर्स, टेक्निकल या पैरामेडिकल स्टाॅफ कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज से सीधे संपर्क में रह रहे हैं, उनका हम लगातार जांच कराते रहेंगे। ताकि समय पर जानकारी मिल सके और उनका इलाज किया जा सके।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
दिल्ली में 5-टी प्लान को अमल में लाकर जीतेंगे कोरोनावायरस से जंग - अरविंद केजरीवाल
दिल्ली सरकार ने माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों के शिक्षण कार्य के लिए खान अकादमी के साथ किया करार, स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू
सांसद संजय सिंह ने की अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बयान की निंदा, बोले - 'ट्रंप की धमकी मोदी जी को नहीं, 135करोड़ भारतीयों को है'
राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वालों को कल से स्कूलों में बांटा जाएगा राशन - अरविंद केजरीवाल
बेलगाम हुए शराब और केबल माफिया पर क्यों नहीं लगाम कस रही कैप्टन सरकार - हरपाल सिंह चीमा
थालियां बजाने और मोमबत्तियां जलाने जैसे जुमलों की बजाए लोगों की मुश्किलों के हल के लिए गंभीर हो सरकार - कुलतार संधवां
गुरुद्वारा मजनूं का टीला पर एफआईआर दर्ज करने में केजरीवाल सरकार का रत्तीभर भी सम्बन्ध नहीं - भगवंत मान
कोरोना से लड़ने के लिए वित्तीय सहायता न देकर दिल्ली के साथ राजनीति कर रही केंद्र सरकार - मनीष सिसोदिया
दिल्ली सरकार की कोशिश कोरोना न फैले, इससे मौतें न हो, मैं खुद एक-एक मरीज पर नजर रख रहा हूँ- अरविंद केजरीवाल
कोरोना ग्रस्त मृतकों के सुरक्षित और सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए ऑर्डिनेंस जारी करे कैप्टन अमरिंदर सरकार - आप