Saturday, April 04, 2020
Follow us on
Download Mobile App
BREAKING NEWS
जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे "ई-डिस्ट्रिक्ट" वेबसाइट पर आवेदन कर दें, सरकार देगी मुफ्त राशन - अरविंद केजरीवाललॉक डाउन में बेसहारा गरीबों के सहारा बने आम आदमी पार्टी के विधायकमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली छोड़कर जा रहे लोगों से अपील की कि "जो जहां है, वहीं रहे"ਕੋਰੋਨਾ ਵਾਇਰਸ ਨਾਲ 'ਗਰਾਊਂਡ ਜ਼ੀਰੋ' 'ਤੇ ਜੰਗ ਲੜਨ ਵਾਲਿਆਂ ਲਈ ਵਿਸ਼ੇਸ਼ ਐਲਾਨ ਕਰੇ ਕੈਪਟਨ ਸਰਕਾਰ - ਆਪकेजरीवाल सरकार ने जरूरी सेवा से जुड़े हज़ारों लोगों को जारी किया ई-पास, इसकी जमकर हुई सराहनादिल्ली में 1000 दुकानों पर राशन पहुंचा, 71लाख लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा हैं - अरविंद केजरीवालदिल्ली सरकार ने लाखों बुजुर्ग, विकलांग और विधवा पेंशन लाभार्थियों के खाते में भेजे 5-5हजार, अप्रैल में और देंगे - अरविंद केजरीवालआवश्यक वस्तुओं पर ओवर चार्ज करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी - इमरान हुसैन
National

पूर्वी दिल्ली के दुर्गापुरी चौक के पास आयोजित हुई मुख्यमंत्री की टाउन हाल मीटिंग, लोगों ने जमकर की सरकार के काम की तारीफ

December 30, 2019 11:59 PM

अगले पांच साल में दिल्ली को करेंगे प्रदूषण मुक्त - अरविंद केजरीवाल

पूर्वी दिल्ली के दुर्गापुरी चौक के पास आयोजित हुई मुख्यमंत्री की तीसरी टाउन हाल मीटिंग, लोगों ने जमकर की सरकार के काम की तारीफ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों के सामने रखा पांच साल के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड, लोगों के सवालों के जवाब भी दिए

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को तीसरी टाउन हाल मीटिंग में दिल्ली के लोनी रोड, दुर्गापुरी चौक के ज्योति नर्सिंग होम के पास सरकार के पांच साल के काम के साथ लोगों के समझ पेश हुए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान लोगों के सामने अपने पांच साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड रखा। उन्होंने जनता से सरकार के पांच साल के काम पर प्रतिक्रिया ली। जनता ने उन्हें 100 में 100 नंबर दिए। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों के सवाल के जवाब भी दिए। यहां आम राय से यह भी तय हुआ कि अगले पांच साल में दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली का प्रदूषण 25फीसदी कम किया गया है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। अगले पांच साल में दिल्ली से सौ फीसद प्रदूषण खत्म करना है। साथ ही दिल्ली को साफ-सुथरा बनाना है।

भारत के इतिहास में पहली बार, जब कोई मुख्यमंत्री चौराहे पर खड़े होकर पूछ रहा, बताओ काम किए या नहीं - अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जनतंत्र में भारत के इतिहास में यह पहली किस्म का प्रयास है, जब पांच साल पूरे करने के बाद कोई मुख्यमंत्री सड़कों पर चौराहे के बीच खड़ा होकर पूछ रहा है कि हमनें क्या अच्छे काम किए। जनता में अच्छे काम बताने की होड़ लगी है। जनता अच्छे काम गिना रही है। हम नहीं कह रहे हैं कि हमने अच्छे काम किए हैं। जनता कह रही है। जनता हमारी रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत कर रही है। इस बात की हमें खुशी है कि जनता हमसे खुश है।

भाजपा के अच्छे सुझाव भी हम अपने मेनिफेस्टो में शामिल करेंगे - अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी 3दिन पहले भाजपा वालों ने एक आरोप पत्र जारी किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि केजरीवाल में बहुत सारी कमियां है, उन्होंने आरोप लगाया बहुत सारे काम रह गए। मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं। कबीर जी कहते थे निंदक नियरे राखिए, आप अपने निंदक को अपने साथ रखो जो आपकी कमियां बताता रहे। तो हम भाजपा वालों का शुक्रिया अदा करते हैं, उन्होंने जितनी कमियां निकाली हैं, उन सभी को ठीक करेंगे और जो सुझाव दिए हैं अगले 5सालों में वह सभी सुझावों को पूरा करेंगे। मैं आज इस मंच के माध्यम से भाजपा से यह निवेदन भी करता हूं, कि अब तो तय हो गया है, कि दिल्ली में फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है, तो भाजपा वाले बताएं कि हमें अपने मेनिफेस्टो में क्या-क्या मुद्दे रखने चाहिए? वह जो अच्छे सुझाव देंगे हम सभी सुझावों को अपने मेनिफेस्टो में भी डालेंगे।

...जब जनता ने मुख्यमंत्री को बताए अरविंद केजरीवाल सरकार के बेहतर काम

1- तानिया, स्कूली छात्रा - मैं के सरकारी स्कूल में पढ़ती है और अभी थाईलैंड के दौरे पर गई थी और गोल्ड मेडल जीतकर आई हूं। मैं दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ती हूं।  मैं टग ऑफ वॉर गेम खेलने थाईलैंड गई थी। मुझे खुशी है कि प्राइवेट स्कूल के बच्चे भी विदेश नहीं गए होंगे, मैं सरकारी स्कूल की छात्रा होकर विदेश घूम आई।
2- सन्नी उपाध्याय:- बुराड़ी में ज्यादातर से अनाधिकृत काॅलोनियां है। पहले सड़कें नहीं थीं। अब वहां सड़कें बन गई हैं। पानी और बिजली मिल रही है। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

3- अतुल शर्मा:- आपकी सरकार ने बिजली, पानी व स्वास्थ्य में काबिले-तारीफ काम किया है। आपने कल नल से पानी पीकर दिखाया था। हम भी रोज नल से सीधे पानी लेकर पीते हैं। पानी बहुत साफ है। बहुत सारे नेता सत्ता मिलने के बाद अरोगेंट हो जाते हैं। विपक्षी पार्टी के लगाए गए आरोपों का आपने बहुत अच्छा जवाब दिया है। यह बहुत अच्छा कदम है।

4- लव कुमार:- मैं जीटीवी नगर में रहता हूं। हमारे यहां 20 साल से स्कूल बंद था। आपकी सरकार ने उसे खुलवा दिया है। वहां पर स्कूल आॅफ एक्सिलेंस बना है। मैं प्राइवेट स्कूल में पढ़ता हूं, लेकिन अब उसमें चला जाउंगा।

5- सुंदर नगरी से अब्दुल खालिद खान:- आपने आटो के स्टैंड बनाए हैं। इससे बहुत सहूलियत मिली है। इससे पहले हम आॅटो वाले काफी परेशान रहते थे।

6- अशोक:- भाजपा और कांग्रेस वाले कहते थे कि आप लोगों को राजनीति नहीं आती है। लेकिन आपने दिल्ली सरकार का बजट 30 से 60 हजार करोड़ कर दिया। यह चमत्कार कैसे कर रहे हैं।

7- आटो चालक सुरेंद्र :- आपने टांसपोर्ट आथारिटी के अंदर दलालों को भगाकर बहुत अच्छा किया है। इससे हमें काफी राहत मिली है।

8- मनदीप :- आपने कोई काम छोड़ा ही नहीं। इस बार आपकी 70 में से 70 सीटों आएंगी। हमारे एक रिश्तेदार बीजेपी नेता हैं। उनका कुछ दिन पहले एक्सिडेंट हो गया था। उनको अपोलो में इलाज के लिए भर्ती किया गया। इलाज में कुल 20 लाख रुपये लगे। फरिश्ते स्कीम काफी अच्छी है। इस स्कीम से मेरे रिश्तेदार का पूरा इलाज हुआ। उनका एक रुपये नहीं लगा और जान बच गई। मेरा एक सुझाव है कि यह स्कीम भारत के सभी प्रदेशों में लागू होनी चाहिए। आपको प्रधानमंत्री को एक पत्र लिख कर यह स्कीम पूरे देश में लागू करने का अनुरोध करना चाहिए।
------------------------------------
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों के सवालों का दिया जवाब-
--------------------------------------
1- अशोक गौड - दिल्ली का बजट 30000 करोड से 60000 करोड़ कैसे कर दिया? इतनी सारी चीजें मुफ्त कर दी और दिल्ली का बजट घाटे के बजाय फायदे में जा रहा है। यह चमत्कार कैसे हुआ?

अरविंद केजरीवाल - यह चमत्कार मैंने नहीं किया, यह चमत्कार आप लोगों ने किया है। 5 साल पहले अगर आप भाजपा या कांग्रेस को वोट दे देते तो आज दिल्ली का वही हाल होता जो पहले था। एक नई नई पार्टी आई थी। आप लोगों ने सोचा नए-नए लड़के हैं, ईमानदार लड़के हैं, बड़ी हिम्मत वाले लड़के हैं, आपने हम पर भरोसा किया और हमको 70 में से 67 सीट देकर जीता दिया। 5 साल में पूरी ईमानदारी से सरकार चलाई है, एक-एक पैसा बचाया है। मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। अभी गुजरात के मुख्यमंत्री ने अपने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए 190 करोड रुपए का हवाई जहाज खरीदा है। मैंने अपने लिए हवाई जहाज नहीं खरीदा, उन पैसों से मैंने अपनी माताओं बहनों का डीटीसी बसों में सफर मुक्त कर दिया। तो इस प्रकार हर चीज में पैसे बचा बचा कर आपकी बिजली फ्री कर दी, आपका पानी फ्री कर दिया। यह विपक्षी पार्टी वाले कहते हैं कि केजरीवाल तो मुफ्त में पैसे लुटा रहा है। वह कहते हैं कि उनकी सरकार आई तो फ्री बस सेवा बंद कर देंगे, 200 यूनिट मुफ्त बिजली भी बंद कर देंगे। पर मैं आपसे बता देना चाहता हूं कि यदि फिर से आम आदमी पार्टी की सरकार आई तो 200 यूनिट मुफ्त बिजली भी 5 साल तक चलेगी और बसों में महिलाओं की मुफ्त यात्रा भी अगले 5 साल तक चलेगी।

2- करावल नगर से मोती लाल का सवाल:- आपने बिजली, पानी और इलाज फ्री कर दिया। इसके लिए पैसे का इंतजाम कैसे करते हैं।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- अब दिल्ली में ईमानदार सरकार है। हम फिजूलखर्ची नहीं करते हैं। एक-एक पैसा बचाते हैं। जैसे अभी वजीरपुर में एक फ्लाई ओवर बना। वह 325 करोड़ रुपये में बनना था। हमने उसे 200 करोड़ में बना दिया। पहले सरकार में 325 करोड़ का फ्लाई ओवर बनाना होता था, तो बनते-बनते वह 1500 करोड़ रुपये में बन पाता था। अब जितने भी काम होते हैं, उन सभी कार्यों में हम पैसे बचाते हैं। उस पैसे से हम आपकी सारी चीजें फ्री करते जा रहे हैं। नहीं, तो इतना पैसा कहां से आ रहा है। पहले सारी सरकारें कहा करती थी कि घाटे में सरकार चल रही है। पैसे नहीं है। हम टैक्स भी नहीं बढ़ाए, लेकिन हमने पैसे बचाने शुरू कर दिए। उसी पैसे से हम आपकी बिजली, पानी, तीर्थ यात्रा सब फ्री करते जा रहे हैं।
---

3- प्रेम चंद गर्ग :- आपने तीर्थ यात्र फ्री कर दी। अब आगे क्या करेंगे।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- इसको अगले पांच साल तक लागू रखेंगे। कुछ लोगों के मन में भ्रम है। वे पूछते हैं कि यह चुनाव-चुनाव तक किया है या उसके बाद भी जारी रहेगा। महिलाएं पूछती हैं कि डीटीसी में बस किराया मुफ्त किया है, यह चुनाव तक ही रहेगा या आगे भी जारी रहेगा। कई लोग बिजली के बारे में भी यही पूछते हैं। दूसरी पार्टी वालों ने तो कह दिया है कि उनकी सरकार आई, तो महिलाओं के बस का फ्री किराया बंद कर देंगे और बिजली भी फ्री में नहीं देंगे। तीर्थ यात्रा भी बंद कर देंगे। आप उनको वोट देंगे, तो सब बंद हो जाएगा। हमें वोट देंगे, तो अगले पांच साल तक जारी रहेगा।
----------------------
4- सुंदर नगर से डाॅक्टर आरिफ का सवाल :- हम सब प्रदूषण से बचने के लिए माॅस्क पहनते हैं। यह हाल कब तक चलेगा।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- दिल्ली में प्रदूषण की बहुत बड़ी समस्या है। आज से पांच साल पहले दिल्ली में जितना प्रदूषण था, आज उसमें 25 प्रतिशत की कमी आई है। प्रदूषण बढ़ा नहीं है। अभी इसे और कम करना है। प्रदूषण यह इन वजहों से कम हुआ। पहले दिल्ली में बिजली खूब जाया करती थी। जगह-जगह जेनरेटर चला करते था। दिल्ली में 6 लाख जेनरेटर चलते थे। उसमें काफी धुंआ निकलता था। अब 24 घंटे बिजली मिल रही है। जनेरेटर चलने बंद हो गए। उनका धुंआ खत्म हो गया। इस वजह से प्रदूषण कम हुआ है। पांच साल में दिल्ली मे खूबे पेड़ लगाए हैं। हमने पिछले पांच साल में दिल्ली के अंदर 1100 एकड़ जमीन पर अतिरक्ति पेड लगाए हैं। इन पेड़ों की वजह से प्रदूषण कम हुआ है। रात को काफी ट्रक दिल्ली के अंदर से गुजरते थे। इससे काफी प्रदूषण होता था। केंद्र सरकार ने दिल्ली के दोनों तरफ बाइपास रोड बना दी है। इसे ईस्ट वेस्ट पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे कहते हैं। इससे लगभग 30 से 40 हजार ट्रक प्रतिदिन दिल्ली के बाहर से जाने लगे हैं। हमने लक्ष्य तय किया है कि अगले पांच साल में दिल्ली वालों को प्रदूषण से निजात दिलांएगे।
-----------------------------------
5- बाबरपुर से मनीषा का सवाल:- बसों में मार्शल व सीसीटीवी लगाने से सेफ्टी हो गई है। लेकिन दिल्ली औरतों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित कब बनेगी।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- हम महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं। इस किस्म घटनाएं चारों तरफ बढ़ने लगी हैं। छोटी-छोटी बच्चियों के साथ गलत काम होते हैं। मेरा मानना है कि इस बुराई को रोकने के लिए सरकार, पुलिस और समाज को मिल कर लड़ना होगा। हम अपनी तरफ से जो कर सकते हैं, वह कर रहे हैं। पूरी दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगा रहे हैं। जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, वहां चोरी, अपराध, छेडखानी आदि में कमी आई है। इसके अलावा, पूरी दिल्ली में जहां अंधेरा रहता है, वहां पर स्ट्रीट लाइट लग रही है। पूरी दिल्ली में 2 लाख 10 हजार स्ट्रीट लाइट लग रही हैं। अब कहीं पर अंधेरा नहीं रहेगा। बसों में मार्शल लगा दिए। बसों में सीसीटीवी कैमरे लगा रहे हैं। पुलिस को भी खुद को थोडा ठीक करना होगा। आज अगर किसी के साथ कोई घटना हो जाती है, तो उसको यह विश्वास नहीं है कि वह पुलिस के पास जाएगा, तो उसे मदद मिलेगी। पुलिस को अपना रवैया बदलना पड़ेगा। पुलिस को मुस्तैद होना पड़ेगा। इसके साथ, समाज को भी ठीक करना पड़ेगा। जितने लोग भी गलत काम करते हैं, वे किसी न किसी के भाई व बेटे होते हैं। हर बहन को अपने भाई से बात करनी होगी। उसे कहना होगा कि अगर कोई गलत काम करके आया, तो फिर घर में मत आना और मुझे बहन मत कहना। तुम्हारा-मेरा रिश्ता खत्म हो गया। इसी तरह हर मां को भी बेटे साथ बैठ कर बात करनी होगी कि बेटा मैं तुमसे बहुत प्यार करती हूं। लेकिन कल को तुम कोई गलत काम करके आए, तो फिर घर में मत आना। मुझे कभी मां मत कहना। हम सबको मिल कर इस पर काम करना पड़ेगा।
--------------------------------------------
6- नत्थू काॅलोनी से महेश का सवाल :- दिल्ली में सीलिंग की समस्या है। क्या करें ट्रेडर्स। यह समस्या कब खत्म होगी।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- पूरी दिल्ली में सीलिंग चल रही है। आज देश में जब चारों तरफ बेरोजगारी फैल गई है। लोगों के पास काम-धंधे नहीं है। ऐसे में हर सरकार की जिम्मेदारी है कि अगर चार लोगों को नौकरी नहीं दे नहीं सकते तो किसी की नौकरी छीननी नहीं चाहिए। किसी का रोजगार छीनना नहीं चाहिए। हमें बहुत दुख होता है, जब सीलिंग की बात सुनते हैं। मैने अपने स्तर पर काफी कोशिश की है। लेकिन यह सारा मामला एमसीडी में अंतर्गत आता है और सुप्रीम कोर्ट द्वारा संचालित है। हमारा एमसीडी पर कोई नियंत्रण नहीं है। कल को एमसीडी के चुनाव होंगे। अगर उसमें भी आप लोगों का सहयोग व समर्थन मिला। एमसीडी में आम आदमी पार्टी आई, तो पूरी दिल्ली में सफाई भी करेंगे और दिल्ली से सीलिंग को खत्म कराएंगे।
-------------------------------------------
7- छात्र देवेंद्र यादव:- महिलाओं की तरह विद्यार्थियों के लिए भी बस की यात्रा फ्री कर दीजिए।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- एक बार चुनाव खत्म हो जाए। जब दुबारा सरकार बनेंगी तो विद्यार्थियों के लिए भी करेंगे।

8- काजल रानी का सवाल:- दिल्ली में सालों से पानी की कमी रही है, तो आपने कैसे फ्री में पानी का इंतजाम किया।

अरविंद केजरीवाल का जवाब:- जब हमारी सरकार बनी थी, उस समय पूरी दिल्ली में सिर्फ 58 प्रतिशत घरों में टोंटी से पानी पहुंच रहा था। बाकी दिल्ली के अंदर टैंकरों से पानी जाता था। आज हमने 93 प्रतिशत दिल्ली में टोंटी से पानी पहुंचा दिया है। अब सिर्फ 7 प्रतिशत दिल्ली बची है। वहां भी अगले दो साल के अंदर पानी पहुंचा देंगे। हमने लक्ष्य रखा है कि अगले पांच साल में हर घर में 24 घंटे और साफ पानी मिलेगा। आप सीधे नल से मुंह लगा कर पानी पी सकेंगे। किसी फिल्टर की जरूरत नहीं होगी।

----------------------------- ----
अरविंद केजरीवाल सरकार के कामकाज की लोगों ने की तारीफ
-----------------------------------
1- रोशन लाल सागर - सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली और पानी के क्षेत्र में सराहनीय काम किया है। हमें शून्य बिजली बिल मिले हैं।सरकार ने मेरे क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे, पानी और गैस पाइप लाइन और सीवर पाइप लाइनें स्थापित की हैं। मैं किए गए काम से बहुत खुश हूं।

2- विशाखा - मुझे शून्य बिजली बिल मिला है। भारी बिजली बिल भरना मेरे लिए कठिन था लेकिन मुफ्त बिजली का प्रावधान मेरे लिए एक आशीर्वाद है।

3- मुनेश रानी सैनी - केजरीवाल सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई योजनाओं ने सभी क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाया है। महिलाओं ने खुद को मजबूत किया है और वे अपने क्षेत्रों में अग्रणी बन रही हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि वह अगले कार्यकाल में दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करें।

4- एमपी मुदगल - अरविंद केजरीवाल जी ने कई काम किए हैं। वह पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं जनता के तौर पर सोचा है। वह दिल्ली को एक नई ऊच्चाई पर लेकर गए हैं। उन्होंने स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी सब ठीक कर दिया। ऐसा व्यक्ति ही दिल्ली को बेहद आगे ले जा सकता है।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
कोरोना ग्रस्त मृतकों के सुरक्षित और सम्मानजनक अंतिम संस्कार के लिए ऑर्डिनेंस जारी करे कैप्टन अमरिंदर सरकार - आप
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी विधायकों से की चर्चा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग भी मांगा
लॉकडाउन के बीच दिल्ली सरकार द्वारा ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों की हुई शुरुआत
'कोरोना वायरस' पर राजनीति करने की बजाए केजरीवाल सरकार से सबक लें कैप्टन अमरिंदर - भगवंत मान
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रहे फ्रंट-लाईन के योद्धाओं के लिए वित्तीय पैकेज का ऐलान करे कैप्टन अमरिंदर - हरपाल चीमा
पब्लिक सर्विस से जुड़े वाहन चालकों को दिल्ली सरकार देगी 5-5 हजार रुपये - अरविंद केजरीवाल
जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे "ई-डिस्ट्रिक्ट" वेबसाइट पर आवेदन कर दें, सरकार देगी मुफ्त राशन - अरविंद केजरीवाल
"दिल्ली में कोई भी व्यक्ति नहीं रहेगा भूखा" - मनीष सिसोदिया
दिल्ली में पौने तीन हजार केंदों पर 10 से 12लाख लोग खा सकेंगे खाना, हर केंद्र पर 500लोगों के खाने का इंतजाम - अरविंद केजरीवाल
कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने किया बाल सम्प्रेषण गृह का निरीक्षण, कोरोना से बचने के लिए जारी किए सख्त निर्देश